इलेक्ट्रॉनिक्स व टेलिकम्युनिकेशन इंजीनियर्स की बैठक

रांची,15जुलाई। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं दूरसंचार अभियंताओं की संस्था आईईटीई की रांची शाखा की आज बैठक हुई।
सूचना भवन स्थित सभागार में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता संजय कुमार झा ने की। बैठक में नैनो तकनीक विषय पर एकदिवसीय सेमिनार सह गोष्ठी का आयोजन सितंबर में करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा संस्था के कार्यालय तथा प्रशिक्षण के लिए रांची में भवन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। नैनो तकनीक विचार-गोष्ठी की तैयारी के लिए आनंद ठाकुर,रांची विश्वविद्य्नालय को संगठन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
आईईटीई की बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर संजय झा, बीएसएनएल के वरीय प्रबंधक अजय कुमार, पूर्व अभियंता दूरदर्शन केंद्र रांची दुर्गा प्रसाद, उप महाप्रबंधक मेकन डॉ. बी चक्रवर्ती, बीआईटी के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी विनय कुमार समेत अन्य लोग उपस्थित थे। संस्था द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओं के संचालन के लिए रांची में ही परीक्षा केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया। यह जानकारी जनसंपर्क अधिकारी सह कार्यक्रम के संयोजक विजेंद्र कुमार त्रिवेदी ने दी।
उल्लेखनीय है कि आईईटीई देश की अग्रणी मान्यता प्राप्त संस्था है, जो इलेक्ट्रॉनिकी, दूर संचार और सूचना प्रौद्य्नोगिकी की प्रोन्नति के प्रति समर्पित है। सन 1953 में संस्थापित यह संस्था देश-विदेशों में स्थित अनेक केंद्रों द्वारा, जिनकी संख्या शीघ्र ही 50वर्ष होने वाली है। अपने 50 हजार सदस्यों को सेवा प्रदान करने के साथ-साथ राष्ट्रीय विकास और आर्थिक व्यवस्था के लिए आवश्यक वैज्ञानिक एवं प्रौद्य्नोगिकी क्षेत्र में नेतृत्व भी प्रदान करती है। भारत सरकार ने आई ई टी ई को एक वैज्ञानिक तथा औद्य्नोगिक अनुसंधान संगठन के रुप में मान्यता प्रदान की है और एक राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान के रुप में भी अधिसूचित किया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *