बलमुचू केंद्र में मंत्री पद पाने की कोशिश में जुटे

रांची,11सितंबर। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद प्रदीप कुमार बलमुचू की नजर अब केंद्र में मंत्री पद पर लग गयी है।
बलमुचू हाल ही में राज्यसभा से सांसद चुने गये है और उनकी महत्वकांक्षा कुलांचे भरने लगी है। कोल ब्लाक आवंटन घोटाले में केंद्रीय पर्यटन मंत्री सुबोधकांत सहाय के नाम घसीटे जाने के बाद बलमुचू ने दिल्ली दरबार में तगड़ी लॉबिंग शुरु कर दी है। यह कयास लगाया जा रहा है कि श्री सहाय कोयले की ताप से झुलस जाएंगे और बलमुचू उसी मौके का लाभ उठाना चाहते हैं। पिछले मॉनसून सत्र्ा के दौरान बलमुचू ने अपना पूरा समय दिल्ली में ही बिताया और अपनी पहुंच के सारे ठिकानों की कुंडी खटखटायी है। आदिवासियत के नाम पर उन्होंने झारखंड से केंद्र में मंत्री पद हेतु दावा जताया है।
संभावना व्यक्त की जा रही है कि कोल ब्लाक आवंटन में उठे विवाद एवं अन्य कारणों से प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकते है। यह भी कयास लगाया गया है कि डॉ. सिंह अपने मंत्रिमंडल के नये वर्जन में युवाओं को खास मौका देने वाले है। बलमुचू इस आधार पर भी अपना दावा कर रहे है।
इधर, राजनीतिक कयासों के बीच यह बताया गया है कि श्री सहाय भी अपना स्टेटस बचाये रखने के लिए पूरी कोशिश में है। सहाय और बलमुचू के बीच पिछले काफी समय से झारखंड की राजनीति में शह और मात का खेल चल रहा है और दोनों नेता एक-दूसरे को राजनीतिक पटकनी देने में कोई मौका नहीं चूकते है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *