ओबामा समेत दुनिया देखेगी मलूटी के मंदिरों की झांकी

2

रांची,25जनवरी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के राजपथ पर झारखण्ड राज्य की झाँकी अपनी छटा बिखेरेगी। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सचिव एम0आर0मीणा ने बताया कि झारखण्ड राज्य की झांकी दुमका जिले में अवस्थित मलूटी के मंदिरों के स्थापत्य पर आधारित है। राजपथ पर प्रदर्शित होने से पूरी दुनिया में मलूटी की ख्याति फैलेगी।
सूचना एवं जनसम्पर्क के निदेशक अवधेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि3 मलूटी की विरासत की प्रस्तुति में कला-पक्ष का विशेष ध्यान रखा गया है। झांकी के साथ सहायक निदेशक ईशा खण्डेलवाल के नेतृत्व में गया 35 सदस्यीय राज्य के सांस्कृतिक दल ने दिल्ली के राष्ट्रीय रंगशाला शिविर ने पिछले 5 जनवरी से ही लगातार प्रैक्टिस कर झांकी का आकर्षण बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। स्थानीय संगीतकार तेज मुण्डू ने झांकी के करमा,जितिया के अवसर पर प्रयुक्त अंगनई नृत्य-संगीत तैयार किया है। झारखण्ड का सांस्कृतिक दल आगामी 27 जनवरी को राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के समक्ष अपने कला की प्रस्तुति देगा।
ंइधर, रांची के मोरहाबादी मैदान एवं दुमका के पुलिस लाईन में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के द्वारा झारखण्ड के जनजातीय आभूषण पर आधारित झांकी प्रदर्शित की जाएगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *