पर्यावरण की कीमत पर विकास बेईमानी हैःरघुवर दास

राज्य वन्य जीव बोर्ड की सातवीं बैठक संपन्न
1रांची,10मार्च। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य का विकास पर्यावरण के संतुलन के साथ ही सम्भव है। पर्यावरण की कीमत पर विकास बेईमानी है। उन्होंने कहा कि छोटे-बड़े प्रत्येक जीव का संरक्षण आवश्यक है। पर्यावरण संतुलन में इन सभी का महत्वपूर्ण स्थान है। हमें राज्य के विकास को पर्यावरण के संरक्षण के साथ-साथ करना हैं।
मुख्यमंत्री ने उपरोक्त बातें आज अपने आवासीय कार्यालय में झारखण्ड राज्य वन्य जीव बोर्ड की सातवीं बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि झारखण्ड वन आच्छादित प्रदेश है। सृष्टि के लिए वन्य जीव को बचाना अनिवार्य है। ऐसी अनेक घटनाएं होती है जब वन्य जीव आवासीय क्षेत्र में आ जाते हैं और धन-धान्य के साथ ही साथ जान-माल की भी हानी होती है। यदि वन्य जीवों को उनके प्राकृतिक परिवेश उपलब्ध हों तो ऐसी घटनाएं रोकी जा सकेगी।
मुख्यमंत्र्ी ने निर्देश दिया कि वन्य जीव बोर्ड के तहत एक कमिटी बनाई जाए जो तीन माह के भीतर इस दिशा में किए जाने वाले समाधान से संबंधित सुझाव दे ताकि वन्य जीवों एवं आमजनों को को उनके अपने-अपने इलाके सुरक्षित मिले। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि झारखण्ड गठन के समय झारखण्ड में वन्य भू-भाग एवं वन्य जीवों की संख्या तथा आज के दिन में वन्य भू-भाग एवं वन्य जीवों की समीक्षात्मक प्रतिवेदन उपलब्ध कराए जाएं ताकि वर्तमान स्थिति स्पष्ट हो सके और तदनुसार योजनाएं तैयार की जा सके।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *