मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के ढ़ाई लाख तक की सहायता राशि

 

रांची,14जुलाई। राज्यमंत्रिपरिषद की बैठक में विभिन्न रोगों की चिकित्सा हेतु सहायता राषि दर संबंधित अस्पताल के शहर के लिए सी0जी0एच0एस0 द्वारा निर्धारित के अनुरूप करने का निर्णय लिया गया।

इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बीपीएल के अतिरिक्त अधिकतम 72,000 /- रूपये वार्षिक आय वाले परिवार इस चिकित्सा सहायता योजना पात्र होंगे।

चिकित्सा सहायता राषि 2,50,000 रूपये रहेगी। जिन बीमारियों के इलाज पर 2.5 लाख रूपये की राषि का व्यय होना है उसकी स्वीकृति निदेषक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाएं की अध्यक्षता में गठित समिति की अनुषंसा पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जायेगी। गुर्दा प्रत्यारोपण के मामले में अधिकतम 5 लाख रूपये एवं कैंसर के मामले में अधिकतम 4 लाख रूपये की सहायता दी जायेगी। ऐसे मामलों से संबंधित प्रस्ताव जिला स्तरीय समिति द्वारा पूर्ण औचित्य एवं सभी आवश्यक कागजातों के साथ निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाओं को भेजा जायेगा। राज्य सरकार द्वारा पूर्व में 29 अस्पतालों में चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने पर सहायता राशि देने का निर्णय लिया था, जिसे बढ़ाकर अब 44 अस्पताल कर दिया गया है। इसके अलावा चिह्नित गंभीर बीमारियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की गयी है।

 

Please follow and like us:

2 thoughts on “मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के ढ़ाई लाख तक की सहायता राशि

  • January 5, 2016 at 6:11 pm
    Permalink

    My mother can car mukhyamantri sahayata kosh ताकि मेरी मां का इलाज करा सकूं

    Reply
  • June 13, 2017 at 10:18 pm
    Permalink

    Mere pitaji ko ascetic flood & stomach cancer he .mujhe mukhyamantri sahayta kosh ki jaroorat he

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *