राजधानी में जाम से मुक्ति के लिए बनेंगे फ्लाईओवर

सीएम ने मेकॉन को काम शुरु करने का दिया निर्देश, सीएसआर के तहत उलिहातू, भोगनाडीह व दिउड़ी गांव को स्मार्ट विलेज के रुप में होगा विकसित
रांची,20जुलाई।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड के अमर शहीद3 भगवान बिरसा मुण्डा और सिद्धो-कान्हू तथा पदम्श्री रामदयाल मुण्डा के गांव को स्मार्ट विलेज के रुप में विकसित किया जाएगा। इसके अलावे पूरे राज्य में अक्षय ऊर्जा स्रोतों के विकास के लिए शीघ्र ही सरकार राज्य की सौर ऊर्जा नीति की घोषणा करेगी। वे आज प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मेकॉन लिमिटेड के सी0एम0डी0 ए0के0त्यागी से वार्ता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि रांची शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर का शीघ्र निर्माण जरुरी है। साथ ही जमशेदपुर, धनबाद एवं बोकारो शहर की मूलभूत अधिसंरचनाओं को विकसित किया जाना है। सरकार की मेकॉन से अपेक्षा है कि सिंगल पोल वाले कम से कम तीन फ्लाईओवरों के लिए शीघ्र प्री-बिड मिटिंग बुलाकर निविदा की प्रक्रिया को सम्पन्न करें ताकि जल्दी से जल्दी इन पर काम शुरु हो जायें। उन्होंने बेहतर शहरी अधिसंरचना के लिए मेकॉन के प्रस्तावों का स्वागत करते हुए कहा कि जहाँ-जहाँ भूमि उपलब्ध है वहाँ-वहाँ कार्यारंभ के लिए सभी प्राथमिक औपचारिकताएँ पूरी कर ली जायें। उन्होंने मेकॉन के सी0एम0डी0 से कहा कि सी0एस0आर0 के तहत् आदर्श गाँव के रुप में भगवान बिरसा मुण्डा के गाँव उलिहातू, अमर शहीद सिदो-कान्हू के गाँव भोगनाडीह एवं स्वर्गीय डॉ. राम दयाल मुण्डा के गाँव दिउड़ी का सर्वेक्षण कर आवश्यक कार्य प्रारंभ करा दें। उन्होंने इस हेतु प्रधान सचिव, ग्रामीण विकास विभाग, श्री एन0 एन0 सिन्हा से कहा कि वे इन तीनों गाँवों को आदर्श ग्राम के रुप में विकसित करने हेतु मेकॉन लि. के साथ समन्वय कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करायेंगे। इस अवसर पर मेकॉन के निदेशक ;वाणिज्यद्ध श्री दीपक दत्ता भी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *