नई आवास नीति में पत्रकारों को जोड़ेंगे-सीएम

 
प्रेस क्लब का भूमि पूजन, कार्य आरंभ
रांची, 5 दिसम्बर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पत्रकारों के लिए आवास की व्यवस्था मामले में कहा, कि इसके लिए वे राज्य में बन रही आवास नीति के साथ इसको जोड़ेंगे क्योंकि पत्रकार ही क्यों समाज के प्रत्येक वर्ग को आवास मिले, इसके लिए सरकार नीति बना रही हैं, आप निश्चिंत रहें, हम किसी के साथ भेदभाव नही होने देंगे। वे आज रांची में प्रेस क्लब का कार्य आरंभ और भूमि पूजन के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समय सीमा से पूर्व प्रेस क्लब बनकर तैयार हो जायेगा, जिसमें हर प्रकार की आधुनिकतम सुविधा उपलब्ध होगी, पत्रकारों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसमें जिम की भी व्यवस्था होगी, साथ ही पत्र्ाकारों के जीवन स्तर बेहतर हो, इस पर भी राज्य सरकार ने ठोस निर्णय ले लिया है, हम उस ओर भी अग्रसर है, क्योंकि हम केवल घोषणा नहीं करते, हम कार्य करने में विश्वास रखते है, हमें खुशी है कि राज्य के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी राज्य को बेहतर सेवा देने में लगे है और इससे राज्य की बेहतर छवि बनती चली जा रही है।
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वे पत्रकारों के वास्तविक दर्द को समझते है। वे जानते है कि आज के पत्रकार किन परिस्थितियों और कष्टों का सामना कर रहे हैं, इसलिए राज्य के पत्रकार बेफिक्र रहे, क्योंकि उनकी फिक्र राज्य सरकार कर रही है। जल्द ही धनबाद एवं देवघर में भी इस तरह का प्रेस क्लब का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के दुर्घटना में मृत्यु के दौरान उनके परिवारों को मिलने वाली पांच लाख की राशि, अब सामान्य मृत्यु होने पर भी प्राप्त होगी। अभी हाल ही में दुमका के पत्र्ाकार राहुल प्रियदर्शी की मृत्यु हो गयी है, वे स्वयं जाकर उनके परिजनों को पांच लाख रुपये की सहायता राशि देंगे।
मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण विभाग की इस बात के लिए सराहना की कि उसने 18 महीने में ये प्रेस क्लब के निर्माण का संकल्प लिया है। 6 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे इस निर्माण में वो हर चीजें बनायी जा रही है, जो एक प्रेस क्लब के लिए अत्यंत आवश्यक है।मुख्यमंत्री के अनुसार पूर्व में पत्र्ाकारिता एक मिशन था, पर आज ये व्यवसाय का रुप ले चुका है। पत्रकारिता का व्यवसायीकरण बुरा भी नहीं है, पर मिशन को भूला देना कतई ठीक नहीं होगा। इसे हमें समझना होगा। मीडिया समाज की सही दिशा सरकार के सामने रखे, हमें खुशी होगी क्योंकि हम उन चीजों को समझेंगे और उसके अनुरुप कार्य करेंगे। मीडिया गर रचनात्मक और सृजनात्मक रुप से चीजों को ले चलें तो इससे सभी को लाभ मिलेगा। सरकार में खामियां हैं, उन चीजों को दिखायें, पर ये भी ध्यान रखे कि समाज में कुछ अच्छी चीजें भी हो रही है, जिसका लाभ समाज और राज्य को हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने विज्ञापन के संदर्भ में कहा कि विज्ञापन किसी का अधिकार नहीं है। हम विज्ञापन लोकहित व राज्यहित में प्रसारित कराते है। विज्ञापन हम प्रसार संख्या के आधार पर ही देंगे, साथ ही उनका संरक्षण भी करेंगे, जो देश व समाज के हित में पत्रकारिता को नई दिशा दे रहे है।
इस मौके नगर विकास मंत्री सी पी सिंह ने कहा प्रेस क्लब का निर्माण इस बात का संकेत है कि हम कार्य और स्वयं के द्वारा की गयी घोषणाओं के प्रति कितने सजग है।सांसद राम टहल चौधरी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि पत्रकारों की चिरप्रतीक्षित मांग आज संपन्न होने जा रही है। वित्त विभाग के प्रधान सचिव अमित खरे का कहना था कि प्रेस क्लब का निर्माण हो रहा है। निर्माण हो जाने के बाद, समाज को इसका लाभ अवश्य मिलेगा। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्र्ाकार बलबीर दत्त ने कहा कि देश के सभी राज्यों की राजधानी और कई प्रमुख शहरों में प्रेस क्लब था, लेकिन राज्य में प्रेस क्लब नहीं रहने के कारण बाहर से आने वाले पत्रकारों के समक्ष शर्मिदिंगी महसूस करनी पड़ती थी, लेकिन अब यह पूरा होने जा रहा है और उम्मीद है कि समय सीमा के अंदर यह पूरा हो जाएगा।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि प्रेस क्लब के निर्माण के बाद जब राज्य सरकार या उनके अधिकारी और राज्य के प्रमुख पत्र्ाकारों का दल, इस क्लब में संयुक्त रुप से बैठेगा तो अवश्य ही राज्य को लाभ मिलेगा, हम बेहतर दिशा में जा रहे होंगे, क्योंकि दोनों का मकसद तो बेहतर राज्य व समाज का निर्माण ही हैं। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार बलबीर दत्त ने भी संबोधित किया और भवन निर्माण विभाग के सचिव के के सोन ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि भवन निर्माण विभाग मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरुप समय-सीमा से पूर्व ही इस भवन को गुणवत्ता के साथ निर्मित करा देगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *