शीतलहरी का प्रकोप,सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर अलाव की व्यवस्था का निर्देश

राजधानी में हल्की बारिश से कनकनी बढ़ी
रांची,17दिसंबर। उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में बर्फबारी और शीतलहरी का प्रकोप झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्य भर के विभिन्न जिलों में देखने को मिल रहा है। वहीं राजधानी रांची में आज दोपहर बाद हुई हल्की बारिश के कारण कनकनी और बढ़ गयी है,जिसके कारण जिला प्रशासन ने आवश्यक कदम उठाने का निर्णय लिया है।
रांची के उपायुक्त मनोज कुमार ने सभी अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि जिला में शीत लहरी के प्रकोप को देखते हुए वे अपने अंचल के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करें । ताकि अत्यधिक ठंड पडने की स्थिति में गरीब एवं असहाय लोगों को ठंड से राहत मिले । उपायुक्त ने निर्देश दिया कि अंचल स्तर पर शीत लहरी से बचाव हेतु कंट्रोल रुम अधिस्थापीत करें तथा सभी संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को शीत लहरी से बचाव संबंधी कार्यो के सतत पर्यवेक्षण कराना सुनिष्चित करेंगे। उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अपर समाहर्ता,रॉची को निदेश दिया कि दैनिक प्रतिवेदन नियमित रुप से उपलब्ध करायें ।
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रांची में आज का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि डालटनगंज का पारा 8 डिग्री से नीचे पहुंच गया है, वहां आज सुबह न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि रांची के कांके समेत अन्य सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों का तापमान भी 7 डिग्री के आसपास बताया जा रहा है। मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान में बताया गया है कि अभी दो-तीनों तक ठंड का प्रकोप जारी रहेगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *