चार्टर प्लेन क्रैश होने से नक्सली अभियान को झटका

9रांची,22दिसंबर। नई दिल्ली के द्वारका में बीएसएफ का चार्टर प्लेन क्रैश होने से नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को बड़ा झटका लगा है। क्रैश हुआ बीएसएफ का चार्टर प्लेन दिल्ली से रांची आ रहा था। रांची में बीएसएफ का बेस कैंप है।
हेलीकॉप्टरों के मेंटेनेंस के लिए एक नियमित अंतराल पर बीएसएफ की टेक्निकल टीम यहां आती रहती है, लेकिन इस बार ये टीम एमआई 17 हेलिकॉप्टर के मेंटेनेंस के साथ-साथ नक्सल अभियान के लिए एक बेस कैम्प के निर्माण के लिए आ रही थी।बताया गया है कि इस बेस कैम्प में अत्याधुनिक तकनीकों से लैश ट5 एयरक्राफ्ट को शामिल करने की भी योजना थी, लेकिन उससे पहले ही ये दर्दनाक हादसा हो गया। झारखण्ड पुलिस के अनुसार इस हादसे के बाद नक्सलियों के खिलाफ योजना को बड़ा झटका लगा है।
गौरतलब है किये इलाके हो रहे प्रभावित में बीएसएफ के तीन एमआई 17 हेलीकॉप्टर हमेशा स्टैंड बाय में रहते हैं। इनका इस्तेमाल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के दौरों में किया जाता है। हाल के दिनों में झारखंड विधानसभा चुनावों के दौरान जितनी बार भी पीएम नरेंद्र मोदी का यहां दौरा हुआ, उन्होंने इसी हेलीकॉप्टर से विभिन्न जगहों पर चुनावी सभाएं की।
इसके अलावा यहां चल रहे एंटी नक्सल ऑपरेशनों में भी इन हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल होता है। नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान घायल जवानों को लाने और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को मौके पर भेजने के लिए ये हेलीकॉप्टर प्रयोग में लाए जाते हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *