प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास

आड्रे हाउस में आर्ट गैलरी का उदघाटन
DSC_2952रांची,9जनवरी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज राजधानी रांची में झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का ऑनलाइन शिलान्यास किया।
राजधानी रांची के आंड्रे हाउस में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति ने बटन दबाकर रांची के नामकुम प्रखंड के सिरखा टोली में बनने वाले प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव और कला-संस्कृति एवं खेलकूद मंत्री अमर बाउरी भी मौजूद थे।
इस अवसर पर शिक्षामंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए बताया कि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के भवन निर्माण पर लगभग 80.98 करोघ् रुपए लागत खर्च आएगी। उन्होंने बताया कि यह राज्य का पहला तकनीकी विश्वविद्यालय होगा । उन्होंने बताया कि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा राज्य में इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक समेत अन्य तकनीकी संस्थाओं को मान्यता दी जाएगी। इसमें कुलाधिपति, कुलपति, रजिस्ट्रार, फाइनेंस अफसर, डायरेक्टर, परीक्षा नियंत्रक के पद होंगे। इसके अलावा तकनीकी कोर्सों का सिलेबस तैयार करने के लिए हाई-लेबल कमेटी होगी। इसका उद्देश्य राज्य को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित करना है।तकनीकी विश्वविद्य्नालय की स्थापना राज्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इससे तकनीकी शिक्षा को बघवा मिलेगा। वहीं, तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में निजी शिक्षण संस्थान की स्थापना होगी। निजी क्षेत्र में इंवेस्टमेंट बढ़ेेगा।
इससे पहले राष्ट्रपति ने आड्रे हाउस में निर्मित भव्य आर्ट गैलरी का उदघाटन किया। इस हेरिटेज भवन का निर्माण 1855-56 में हुआ था और यह अपने अद्वितीय वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *