पहली खाद्य प्रसंस्करसण इकाई का शिलान्यास

सीएम ने रखी आधारशिला
4रांची,11फरवरी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज झारखंड के लिए महत्वपूर्ण दिन है। राज्य की पहली खाद्य्न प्रसंस्करण इकाई का शिलान्यास हुआ। मदर डेयरी के सफल खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र की आधारशिला रखी गयी है, यह पूर्वी भारत में अपनी तरह की पहली इकाई है। इसमें अभी शुरुआती तौर पर मटर का प्रसंस्करण कर देश-विदेश में भेजा जायेगा। बाद में टमाटर के लिए अलग इकाई की शुरुआत की जायेगी। दिसंबर 2016 तक मटर की इकाई चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे क्षेत्र के किसानों को काफी लाभ होगा। उन्हें अपने उत्पादन का सही मूल्य मिलेगा और बिचौलियों से भी निजात मिलेगी। श्री दास ने उक्त बातें आज नगड़ी में मदर डेयरी के “सफल“ खाद्य्न प्रसंस्करण संयंत्र की आधारशिला रखने के बाद किसानों को संबोधित करते हुए कहीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि गांव, गरीब एवं किसान समृद्धशाली बने। कृषि रोजगार देनेवाला बड़ा क्षेत्र है। हम गांव के लोगों को प्रशिक्षित और तकनीकी मदद कर उनकी पैदावार बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इससे वे स्वरोजगार से जुड़ते हुए लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं। इसके साथ सरकार राज्य में खाद्य्न प्रसंस्करण को भी बढ़ावा दे रही है। खाद्य्न प्रसंस्करण संयंत्र लगाने के इच्छुक लोगों को 45 प्रतिशत की सबसिडी दी जा रही है। इसके लिए सरकार ने नीति भी बनायी है। खाद्य प्रसंस्करण के लिए सरकार ने 800 करोड़ रुपये का एम0ओ0यू0 भी किया है। इसी कड़ी में आज मदर डेयरी के खाद्य्न प्रसंस्करण संयंत्र्ा के लिए भूमि पूजन किया गया है। जल्द ही गेतलसूद में मेगा फूड पार्क का उदघाटन किया जायेगा।
कार्यक्रम में कृषि व पशुपालन मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने कहा कि अब झारखंड विकास की ओर चल पड़ा है। मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में नयी नयी योजनाएं धरातल पर उतर रही हैं। इस दौरान विधायक नवीन जायसवाल, नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन टी0 नंदकुमार, कृषि सचिव नितिन मदन कुलकर्णी, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, मेधा डेयरी के प्रबंध निदेशक एस0 नागराजन समेत बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *