ग्रामीण, कृषकों एवं गरीबों के लिए क्रांतिकारी बजट-रघुवर दास

रांची,29फरवरी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वर्ष 2016-17 के लिए आज संसद मेंraghuwar पेश बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई देते हुए कहा कि इस बार का बजट ग्रामीण भारत का बजट है। उन्होंने कहा कि यह किसानों का बजट है, गरीबों का बजट है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ढांचागत सुधार के कारण विकास की चुनौतियों का सामना कर सकेंगे और यह विकास आधारित बजट है। उन्होंने कहा कि ढांचागत खर्च में बढ़ोतरी से जहां एक ओर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वहीं सामाजिक क्षेत्रों में यह बजट कल्याणकारी सरकार की अवधारणा को पूरा करेगा। जिस तरह से जैविक खेती, सिंचाई, पशुधन, मनरेगा एवं ग्राम पंचायतों के लिए विशेष राशि की व्यवस्था की गई है, उससे ग्रामीण भारत की अर्थव्यवस्था सुधरेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुना करने की घोषणा की है। जाहिर है, शहरी और ग्रामीण विकास में संतुलन स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि वे वित्त मंत्री को 10 में 10 अंक देना देंगे, इनकम टैक्स के स्लैब में अप्रत्यक्ष रुप से आम नौकरी पेशा को फायदा होगा क्योंकि हाउस रेंट छूट को 24 हजार से बढ़ाकर 60 हजार किया गया है।
वहीं युवाओं का बजट- रोजगार के मौके बढ़ेंगे और कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, महंगाई रोकने के लिए- दालों के बफर स्टॉक की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत के लिए 9,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है और मनरेगा के एतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजटीय प्रावधान- 38,500 करोड़ का प्रावधान किया गाय है, जबकि प्रत्येक ग्राम पंचायत को 80 लाख रु0 अब अधिक मिलेगा, वहीं 1 मई 2018 तक सभी गांवों में बिजली मिलेगी और सस्ती दवा के 3 हजार स्टोर खोले जाएंगे, जिससे गरीबों को फायदा होगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *