बोकारो में खाली भूमि पर नये इस्पात संयंत्र की होगी स्थापना

सेल चेयरमैन ने सीएम से विचार-विमर्श किया,लीज नवीनीकरण को लेकर आवश्यक कार्रवाई का दिलाया भरोसा

1
रांची,6मार्च। मुख्यमंत्री रघुवर दास से आज स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के नवनियुक्त चेयरमैन पीके सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और बोकारो स्टील प्लांट के विस्तारीकरण के साथ साथ खाली भूमि पर नये प्लांट स्थापित किये जाने के संबंध में विचार विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में आयरन ओर खदान की लीज नवीनीकरण को लेकर राज्य सरकार सभी आवश्यक कदम उठायेगी। उन्होंने इस संबंध में अपर मुख्य सचिव उद्य्नोग विभाग एवं खान विभाग के साथ बैठक कर अग्रतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि सेल द्वारा सीएसआर के तहत कई परियोजनाओं को मिशन के रुप में कार्यान्वित किया जा रहा है, जो एक सराहनीय कदम है। उन्होंने सुझाव दिया कि पश्चिमी सिंहभूम में कई कंपनियों के आयरन ओर माइंस हैं जिनके माध्यम से कोल्हान क्षेत्र के विकास के लिए विशेष प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। इसके लिए सेल को भी बढ़कर प्रयास करना चाहिये। श्री दास ने कहा कि सेल एवं राज्य सरकार ने जे0एस0एम0डी0सी0 के माध्यम से सेल के माइंस से निकलने वाले ओर अवशेष को मध्यम एवं छोटी कंपनियों को पेलेट प्लांट के लिएउपलब्ध कराने की सहमति दी गई है।
सेल के चेयरमैन पीके सिंह ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि बोकारो स्टील प्लांट के विस्तारीकरण के साथ साथ खाली भूमि पर नये स्टील प्लांट स्थापित करना चाहता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में स्टील सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहा है इसके बाद भी सेल द्वारा सीएसआर के तहत कई परियोजनाओं को गंभीरता पूर्वक क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेल बोकारो स्टील प्लांट की खाली पड़ी जमीन पर नये मेडिकल कॉलेज समेत बाजार और झुग्गी झोंपड़ियों के लिये विशेष कार्ययोजना के तहत विकसित कराना चाहती है इसकेे एवज में सरकार की ओर से उचित दर पर बिजली और पानी मुहैया कराने की आवश्यकता है। इसके अलावा बोकारो और मनोहरपुर क्षेत्र्ा में विद्य्नालयों में मध्याह्न भोजन के लिए सेंट्रलाईज्ड किचन, एक हजार आदिवासी बच्चों के लिये आवासीय विद्य्नालय का निर्माण एवं संचालन के साथ साथ कौशल विकास हेतु कसमार में आईटीआई का संचालन भी सीएसआर के तहत करने की योजना बनाई गई है। अपनी मुलाकात के दौरान उन्होंने स्टील के क्षेत्र्ा में वर्तमान में विद्य्नमान समस्याओं से भी मुख्यमंत्री का अवगत कराया।
इस अवसर में मुख्य रुप से मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, उद्य्नोग विभाग के के. रविकुमार, सेल के निदेशक एस एस मोहंती, निदेशक कल्याण मैटी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *