नमक गोदामों का औचक निरीक्षण, सैम्पल जांच के लिए भेजे गये

रांची,13अप्रैल। रांची के नन कम्युनिकेबल डिजिज के प्रभारी डॉ. एल.आर.पाठक के नेतृत्व में आज पंडरा बाजार में नमक व्यापारियों के गोदामों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में चार गोदामों से नमक का 16 सैम्पल लेकर उसकों जांच के लिए स्टेट साल्ट टेस्ट लैब नामकुम में भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद उसपर आवश्यक कदम उठाये जाएंगें।
बताया गया है कि नमक में आयोडिन की मात्रा कम पाया जाने पर पहली बार सुधार के लिए चेतावनी दी जाऐगी, इसके बाद भी सुधार नही किया गया तो फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट को कानूनी कार्रवाई की अनुशंसा की जाऐगी। इस रिर्पोर्ट को फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट को भी आवश्यक कार्यवाई के लिए भेजा जाएगा। निरीक्षण के दौरान गोदाम में बहुत सी खामियाँ पाई गई जिसे सुधारने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
डॉ0 एल0 आर0 पाठक ने कहा कि आयोडिन युक्त नमक सभी लोगों के लिए आवश्यक है। आयोडिन की कमी से घातक रोग होने का खतरा रहता है। इस कारण खाने के नमक में आयोडिन का होना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने बताया कि विभाग का प्रयास है कि राज्य में बिकने वाले नमक मे आयोडिन की उचित मात्र्ाा सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि रख रखाव की कमी के कारण भी नमक में से आयोडिन का हृास हो सकता है। इसलिए राज्य के गोदामों में नमक के रख रखाव पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। निरीक्षण में यूनिसेफ की प्रतिनिधि प्रतिमा सिंह, शिप्रा दास और प्रयोगशाला के तकनीकी सहायक शामिल थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *