मानव तस्करी की शिकार महिलाओं को मुक्त कराने के लिए विशेष टीम के गठन का निर्देश

कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने किया 68 शिकायतों का निष्पादन
रांची, 13 अप्रैल। राज्य की कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने मानव तस्करों के चंगुल से रांची के पिस्का मोड़ निवासी एक महिला को मुक्त कराने के लिए विशेष टीम के गठन का निर्देश दिया है। डॉ. लुईस मरांडी आज मुख्यमंत्री सचिवालय में आयोजित मुख्यमंत्री जनता दरबार के तहत आम लोगों की शिकायतें और समस्याएं सुन रहीं थीं। जनता दरबार में रांची के पिस्कामोड़ इलाके से आए मानव तस्करी का शिकार एक बालक ने बताया कि उसे और उसकी बड़ी मां को संजय लोहरा बहला-फुसला कर पहले चंदवाटोरी स्टेशन और फिर दिल्ली ले गया और वहां से दिल्ली की एक प्लेस्मेंट एजेंसी से जुड़े सागर नामक आदमी को 80,000 रुपये में बेंच दिया। बालक जैसे-तैसे तस्करों के चंगुल से मुक्त होकर रांची पहुंचा और आज जनता दरबार में आकर उसने मंत्र्ाी को आपबीती सुनायी। मंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मानवाधिकार आईजी संपत्त मीणा को फोन कर कहा कि एक स्पेशल टीम गठित कर मामले की जांच करें और उक्त महिला को मानव तस्करों से छुड़ाने का प्रयास करें।
आज जनता दरबार में कुल 68 मामलों पर सुनवाई हुईद्य्न जनता दरबार में अधिकतर मामले जमीन विवाद से संबंधित आए। आपसी विवाद के भी कई मामले आए जिस पर माननीया मंत्री ने नियम संगत कार्रवाई का आश्वासन दिए।

शादी में दो दिनों के लिए पिता को पैरोल पर छोड़ने का आग्रह
जमशेदपुर से जनता दरबार में पहुंची ज्योति (बदला हुआ नाम) ने जेल में बंद हत्या के आरोपी अपने पिता को शादी में आशीर्वाद देने के लिए पैरोल पर 2 दिन के लिए छोड़ने का अनुरोध किया। श्रीमती मरांडी ने जेल आईजी से बात कर नियम संगत कार्रवाई करने को कहा। हजारीबाग से आए 2015 के कॉमर्स टॉपर सुमित कुमार ने अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार से मदद की गुहार लगाई। सुमित ने मंत्र्ी को बताया कि उसके माता- पिता काफी गरीब है एवं उसकी पढ़ाई जारी रखने में सक्षम नहीं हैंद्य्न मंत्री ने सुमित को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

जैप-9 के बहाली में धांधली का आरोप

गढ़वा से आए चंदन ठाकुर ने जैप-9 के ग्रुप 3-4 की बहाली में धांधली का आरोप लगाया। चंदन ने मंत्री को बताया कि वह दौड़ और परीक्षा में अव्वल था लेकिन उसका चयन नहीं हुआ। चन्दन ने कैमरा रिकॉर्डिंग के जरिये पूरी बहाली प्रक्रिया की जांच कराने का अनुरोध किया। श्रीमती मरांडी ने जांच का आश्वासन दिया। काशीनाथ साव ने पाकुड़ व्यवहार न्यायालय में अनुसेवक पद के लिए हुए साक्षात्कार में उतीर्ण होने के बावजूद नियुक्ति नहीं होने की शिकायत की।श्रीमती मरांडी ने कहा कि मामले की जांच कर यथोचित फैसला लिया जाएगा।
अवैध कब्जे की शिकायत
धनबाद के मैथन से आई मुन्नी देवी ने बोकारो स्थित अपनी जमीन पर सुनील यादव द्वारा अवैध कब्जे की शिकायत की। मंत्री ने उपायुक्त से बात कर मामले की जांच का निर्देश दिया।रांची की पूनम लाल ने अपने ही भाई पर जमीन कब्जा करने का आरोप लगाया। पूनम लाल ने जायदाद हड़पने की नियत से अपने भाई विश्वबिहारी लाल पर छोटे भाई की हत्या का भी आरोप लगाया और कहा कि वह उनपर भी हमला करवा चुका है जिसमें उनकी कमर की हड्डी टूट गई थी। श्रीमती मरांडी ने जांचोपरांत कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *