प्रचंड गर्मी के साथ ही तीन दिनों तक लू चलने की चेतावनी

रांची,19अप्रैल। झारखंड की राजधानी रांची समेत विभिन्न हिस्सों में अगले 72 घंटों तक प्रचंड गर्मी के साथ ही लू चलने की भी चेतावनी दी गयी है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गयी है।
भारतीय मौसम विभाग के रांची स्थित कार्यालय के अनुसार झारखंड के विभन्न शहरों में का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच-छह डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है और शरीर को झुलसा देने वाला गर्मी पड़ रही है। तपिश भरी गर्मी और उमस के चलते जहां लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले सात दिनों तक राज्यवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक उपेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि अगले तीन दिनों तक राज्य में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में झारखंड के आसमान में कोई ऐसा सिस्टम बनता नहीं नजर आ रहा जिससे गर्मी से राहत मिले। बताया गया है कि असम और मेघालय के ऊपर एक सर्कुलेशन बन भी रहा था लेकिन आज वह नदारद हो गया। लिहाजा हफ्ते भर तक गर्मी से राहत के कोई संकेत नहीं दिख रहे।
मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि रांची में आज का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री और डालटनगंज का 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। कई अन्य जिलों देवघर, दुमका, गोड्डा, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, जामताड़ा समेत अन्य शहरों का अतिम तापमान 41 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *