प्रधानमंत्री आज टाटा से देशभर के पंचायत प्रतिनिधियों को करेंगे संबोधित

पीएम के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
रांची,23अप्रैल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को एकदिवसीय झारखंड दौरे पर आएंगे। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत कल वे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्र्ट्स स्टेडियम से देश भर के पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर रांची व जमशेदपुर मे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है।
प्रधानमंत्री कल कल दोपहर दो बजे एयरफोर्स के विमान से रांची स्थित बिरसा मुंडा हवाईअड्डा पहुंचे। यहां करीब पांच मिनट रुकने के बाद से सेना के हेलीकॉप्टर से जमशेदपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। जमशेदपुर के टाटा स्पोर्ट्स स्टेडियम में पंचायती राज प्रतिनिधियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री देश भी के पंचायतप्रतिनिधियों का सम्मानित भी करेंगे।14 अप्रैल को बाबा साहेब अंबेदकर की 125वीं जयंती पर शुरु ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के कल समापन समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्रियों के अलावा कई मंत्री-विधायक और सांसद उपस्थित रहेंगे। इस सम्मेलन में सभी राज्यों के पंचायती राज्यमंत्री, करीब तीन हजार पंचायत प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों का झारखंड आना प्रारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देश के सभी ग्राम सभाओं तक किया जाएगा। आकाशवाणी और दूरदर्शन से पूरे देश में प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर राज्यभर के पंचायत भवनों में भी विशेष व्यवस्था की गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जमशेदपुर में करीब 35 मिनट तक रुकेंगे और समारोह को संबोधित करेन के बाद शाम पांच बजकर 10मिनट पर वापस रांची लौट आएंगे और शाम शाम को वापस दिल्ली लौट जाएंगे।
प्रधानमंत्री के ट्रांजिट विजिट को लेकर जिला प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियंा की गयी है। उनके दौरे को लेकर रांची राजभवन से लेकर हवाईअड्डे तक सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होगी, वहीं इस मार्ग की साफ-सफाई और सड़क मरम्मति का काम भी पूरा कर लिया गया है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया सेंटर
प्रधानमंत्री 24 अप्रैल को जमशेदपुर में आयोजित होने वाले ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन समारोह में अपराह्ण 3 बजे शिरकत करेंगे तथा 4.05 बजे अपराह्ण प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री के जमशेदपुर आगमन तथा जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में आयोजित ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन समारोह से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। राष्ट्रीय स्तर के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के समुचित कवरेज एवं यहां आनेवाले राष्ट्रीय व स्थानीय पत्रकारों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में एक अत्याधुनिक मीडिया सेंटर बनाया गया है। इस वातानुकूलित मीडिया सेंटर में पत्र्ाकारों के लिए अत्याधुनिक संचार सुविधा, वाई – फाई, टेलीविजन समेत समाचार संकलन व प्रेषण के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। मीडिया सेंटर में दो दर्जन से ज्यादा इन्टरनेट युक्त कंप्यूटर लगे हुए हैं और इस कक्ष में एक वक्त में न्यूनतम 50 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बाहर से आये पत्र्ाकार प्रधानमंत्र्ी के कार्यक्रम के कवरेज के साथ – साथ झारखण्ड के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर सकें इस ॰ष्टिकोण से मीडिया सेंटर में बुकलेट, लीफलेट, ब्रोशर आदि की शक्ल में झारखण्ड से सम्बंधित पठनीय सामग्री उपलब्ध कराई गई हैद्य्न सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से पूरे जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में 26 बघ्े बघ्े स्क्रीन लगाए गए हैं ताकि लोग सुगमतापूर्वक प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को देख व सुन सकें।रांची निदेशालय से गई सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की टीम लगातार तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रही है। 200 से ज्यादा मीडिया कर्मियों को कवरेज के लिए पास निर्गत किये गए हैं।

चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जमशेदगपुर आगमन की तैयारियां पूरी हो चुकी है, पंचायत राज दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के मद्देनजर सोनारी एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सुरक्षा का जायजा लेने एडीजी ऑपरेशन एस एन प्रधान खुद जमशेदपुर पहुंचे। मंच की सुरक्षा की जिम्मेवारी एसपीजी के हवाले कर दी गयी है, वहीं एयरपोर्ट से लेकर समारोह स्थल तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है। बंद के मद्देनजर जमशेदपुर शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है और दंडाधिकारियों के नेतृत्व में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है। वहीं पिछले दिनों नक्सलियों द्वारा की गयी पोस्टरबाजी को भी पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए कार्यक्रम में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही गयी है।

प्रतिनिधियों के पहुंचने का सिलसिला शुरु
पंचायती राज सम्मेलन में देश के पांच राज्यों को छोड़ कर सभी राज्यों के पंचायत प्रतिनिधि पहुंच रहे है। देर शाम तक एक दर्जन से अधिक राज्यों के प्रतिनिधि जमशेदपुर पहुंच गये है। इन पंचायत प्रतिनिधियों के लिए स्कूल में रहने की व्यवस्था की गयी है। वहीं गर्मी के मद्देनजर समुचित तरीके से पानी व अन्य आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है।
.
प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
2.05 बजे अपराह्न,रांची बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एम 1-8/17 हेलीकॉप्टर द्वारा जमशेदपुर के लिए प्रस्थान
2.50 बजे,सोनारी एयरपोर्ट पर आगमन
2.55 बजे,सोनारी एयरपोर्ट से जे आर डी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के लिए प्रस्थान
3.00 बजे जे आर डी आगमन
3.00 बजे से 4.05 बजे तक जे आर डी में पंचायती दिवस कार्यक्रम में शिरकत
4.10 बजे, जे आर डी से प्रस्थान
4.15 बजे, सोनारी एयरपोर्ट पर आगमन
4.20 बजे, सोनारी एयरपोर्ट से प्रस्थान
5.05 बजे, रांची बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर आगमन

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *