प.सिंहभूम के डीसीएलआर को कारण बताओ नोटिस

सीएम के सचिव ने नोटिस जारी का दिया आदेश
रांची,10मई। पश्चिमी सिंहभूम के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत ईचाकुटी से गुईबेड़ा तक हुए सड़क निर्माण में पायी गयी गड़बड़ियों के बावजूद इसमें संलिप्त अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं किये जाने पर मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने वहां के डीसीएलआर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया, साथ ही इस सड़क निर्माण में संलिप्त सारे अभियंताओं पर विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ प्रपत्र्ा ’क’ गठित करने का भी आदेश दिया है। श्री बर्णवाल ने पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त को यह भी आदेश दिया कि वे एक टीम गठित कर इस बात की जांच कराएँ कि गड़बड़ी पाये जाने के बावजूद, संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं हुई। उक्त बाते आज सूचना भवन में आयोजित मुख्यमंत्री जन-संवाद केन्द्र के साप्ताहिक समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने कही।
हिरणपुर के सीओ नोटिस जारी
पाकुड़ के हिरनपुर रोड में सरकारी जमीन के अतिक्रमण पर उन्होंने वहां के अंचलाधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिये। सचिव सुनील कुमार बर्णवाल का कहना था कि ये सभी घटनाएं अंचलाधिकारी के गैर-जिम्मेदाराना रवैये से हुई है।
किरायेदार से मकान खाली कराएंरांची के जे सी रोड, लालपुर स्थित एक किरायेदार द्वारा जबरन मकान पर कब्जा के मामले पर श्री बर्णवाल ने रांची के नोडल अधिकारी को आदेश दिया कि वे अनुमंडलाधिकारी से वस्तुस्थिति की जांच कराएं और उक्त किराएदार से मकान को खाली करायें।
बकाया राशि के भुगतान का आदेश
चतरा के हंटरगंज जोरी कला के सरकारी शिक्षक मुकेश मोची के मृत्योपरांत उनके बकाये राशि का अभी तक भुगतान नहीं किये जाने मामले के पर सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने नाराजगी जतायी और इसे जल्द निबटाने का आदेश दिया।
पथ निर्माण में गड़बड़ी करने वाले को निलंबित करने का आदेश
देवघर के करो बिरनगड़िया में स्वीकृत पथ की जगह दूसरे जगह पथ निर्माण किये जाने का मामला उठा, जिस पर अधिकारियों का कहना था कि ऐसा लिपिकीय भूल के कारण हुआ। जिस पर सुनील कुमार बर्णवाल स्पष्ट रुप से कहा कि जब लिपिक की गलती थी, तब उस पर कार्रवाई क्यों नहीं हुई, ये लिपिकीय भूल नहीं है, ये गड़बड़ी कही और से है, ऐसे लोगों को निलंबित करने की जरुरत है।
गलत निर्माण मामले में मजिस्ट्रेट जांच
पूर्वी सिंहभूम के चकुलिया नगर में एक ठेकेदार द्वारा किये गये गलत निर्माण की जांच एक्सक्यूटिव इंजीनियर से करा देने पर, सुनील कुमार बर्णवाल का कहना था कि जिसके देख रेख में काम हो रहा है, जिस पर आरोप है, वहीं अगर जांच करेगा तो रिपोर्ट क्या आयेगी। उन्होंने एक टीम गठित करने और उसमें मजिस्ट्रेट के द्वारा जांच कराने के आदेश दिये।
कई अन्य मामलों में कार्रवाई का आदेश
गढ़वा के डंडई में चापाकल लगाने के बावजूद एक संस्थान को उसकी राशि नहीं दिये जाने का मामला उठा, जिस पर मुख्यमंत्र्ाी के सचिव ने वहां के सीईओ को एक सप्ताह के अंदर समस्या को हल करने का आदेश दिया।
गिरिडीह के राजधनवार गोरहंद के उत्क्रमित मध्य विद्य्नालय में पिछले सात माह से मध्याह्न भोजन बंद रहने के मामले आने पर वहां के डीएसई ने इस शिकायत को गलत बताया और कहा कि उन्होंने जांच करायी है, मध्याह्ण भोजन चल रहा है। इस पर श्री बर्णवाल ने वहां के अंचलाधिकारी या प्रखंड विकास पदाधिकारी से एक स्वतंत्र्ा जांच कराने के आदेश दिये।
गोड्डा के घटियारी तसरिया में मध्य विद्य्नालय के प्रधानाध्यापक दरौती हेमराम द्वारा विद्य्नालय की राशि गबन करने पर श्री बर्णवाल ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही सर्टिफिकेट केस दर्ज करने के आदेश दिये, साथ ही वहां के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा कि आखिर इतना बड़ा गबन, उसके रहते कैसे हो गया।
चुटिया थाना प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई के आदेश
रांची के चुटिया थानान्तर्गत ओभरब्रिज के पास पुलिस की जानकारी के बावजूद हो रहे गलत कार्य का भी मामला उठा, जिस पर श्री बर्णवाल ने चुटिया के थाना प्रभारी पर कार्रवाई करने के आदेश दिये।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *