15 अगस्त से पहले होगा रविन्द्र भवन का शिलान्यासःसीएम

अग्रणी रहा है संस्कृति और कला से परिपूर्ण बंग समाज
रांची,29मई। 15 अगस्त से पहले राजधानी के टाउन हॉल परिसर में रविंद्र भवन का शिलान्यास कराया जायेगा। इसके लिए जरुरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। सरकार 40-50 करोड़ रुपये खर्च कर वहां अत्याधुनिक बहुमंजिला सांस्कृतिक केंद्र बनायेगी। इससे राजधानी के निवासियों को सांस्कृतिक आयोजनों में आसानी होगी। उक्त घोषणा आज मुख्यमंत्र्ाी रघुवर दास ने जिला स्कूल परिसर में आयोजित बंग महोत्सव के समापन समारोह के दौरान की।
मुख्यमंत्र्ाी ने कहा कि भारत विविध संस्कृतियों वाला देश है । लंबी गुलामी के बाद भी हम अपनी संस्.ति को बचाये रखने में सफल हुए और निःसंदेह इसमें बंग समाज के लोगों का विशेष योगदान है।
श्री दास ने आगे कहा कि आजादी की लड़ा में भी बंग समाज अग्रणी रहा है। उन्होंने महापुरुषों के कृतित्व को रेखांकित करते हुए कहा कि गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर, बंकिम चंद्र चटर्जी, सुभाष चंद्र बोस, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी समेत क महापुरुषों ने बंग समाज को नयी पहचान दिलायी। अपने विशिष्ट साहित्य, गीत व नृत्य के कारण बंग समाज सभी प्रदेशों में अपनी अलग पहचान कायम रखने में कामयाब रहा है।
स्थानीय बंग समाज द्वारा आयोजित बंग महोत्सव को सराहते हुए श्री दास ने कहा कि इस तरह के आयोजनों का सांस्.तिक महत्व है। इन आयोजनों से नयी पीढ़ी भी अपनेे गौरवशाली संस्कारों और कला -संस्कृति से जुड़ी रहती है। मुख्यमंत्र्ाी ने ग्लोबलाइजेशन के बढ़ते दुष्प्रभाव का उल्लेख करते हुए कहा कि हमें पाश्चात्य संस्.ति के दुष्प्रभाव से बचते हुए अपनी अपनी संस्कृति को आगे बढ़ाने का प्रयास जारी रखना चाहिए। कार्यक्रम में बंग समाज के सुप्रियो भट्टाचार्य समेत अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *