सभी उम्मीदवारों के पर्चे वैध

रास चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की हुई जांच
रांची,1जून।झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर आज नामांकन पत्रों की जांच की गयी। भाजपा से मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार तथा झामुमो की ओर से बसंत सोरेन ने पर्चा भरा है। सभी उम्मीदवारों के पर्चे वैध पाए गए हैं। तीन जून तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे और यदि आवश्यकता पड़ी तो 11 जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होगा।

माले ने रास चुनाव से खुद को अलग रखने की घोषणा की
भाकपा-माले ने राज्यसभा चुनाव से खुद को अलग रखने की घोषणा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता भुवनेश्वर केवट ने आज रांची में पत्रकारों को बताया कि राज्यसभा चुनाव में वोटिंग से भाकपा माले विधायक राजकुमार यादव खुद को दूर रखेंगे। भुवनेश्वर केवट ने कहा है कि मौजूदा परिस्थितियों में माले विधायक राज्यसभा चुनाव में वोट नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड से राज्यसभा जाने वाले तमाम लोगों ने झारखंड के साथ दगा किया है,जिसके कारण राज्य सभा चुनाव झारखंड में काफी बदनाम हो चुका है। उन्होंने कहा कि यहां से या तो कॉरपोरेट जगत के लोगों को चुनाव जीता कर भेजा जाता है या फिर बाहर के लोगों को मौका मिलता है, ऐसे में माले किसी भी प्रत्याशी के पक्ष में वोट नहीं करेगा।

झाविमो की बैठक कल
राज्यसभा चुनाव को लेकर झारखंड विकास मोर्चा के केंद्रीय पदाधिकारियों की बैठक कल रांची में होगी। झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में राज्यसभा चुनाव को लेकर पार्टी अपनी रणनीति का खुलासा करेगी। पूर्व में झाविमो ने कांग्रेस और झामुमो के साझा उम्मीदवार को समर्थन देने की बात कही थी, लेकिन बाद में झामुमो द्वारा बसंत सोरेन को उम्मीदवार बनाये जाने के फैसले पर झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने नाराजगी जतायी है।

बसपा व झापा पर टिकी नजर
राज्यसभा चुनाव को लेकर बहुजन समाज पार्टी के कुशवाहा शिवपूजन मेहता और झारखंड पार्टी के एनोस एक्का की ओर अपनी रणनीति का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार और संबंधित पार्टी के नेता लगातार उनसे संपर्क करने के प्रयास में जुटे है। झारखंड पार्टी विधायक एनोस एक्का अभी एक मामले में सिमडेगा जेल में बंद है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *