मनरेगा के तहत डोभा निर्माण में मशीन का उपयोग न हो-उपायुक्त

press_release_21531_04-06-2016रांची,4जून। रांची के उपायुक्त मनोज कुमार ने निर्देश दिया कि मनरेगा के अन्तर्गत जितने भी डोभा का निर्माण हो रहा है उनमें किसी भी परिस्थिति में मशीन का उपयोग न हो। अगर कही से इस तरह की शिकायत आती है तो संबंधित कर्मचारी को हटाने की कार्रवाई की जाये। वे आज जिले में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि जिस डोभा की स्वीकृति दे दी गई है उसका निर्माण कार्य किसी भी परिस्थिति में 15 जून तक पूर्ण कर लें तथा जिस डोभा का कार्य पूर्ण हो गया है उसका फोटो एमआईएस में प्रविष्ट कर लें। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय अवधि में डोभा निर्माण का कार्य तभी हो सकेगा जब आप इस कार्य में सक्रिय मजदूर को अधिक संख्या में जोड़गें तथा तबतक इनसे लगातार काम लेगें जब तक ये कार्य पूरा न हो जाए। जो रोजगार सेवक अनुपस्थित रहते है उनको हटाने का प्रस्ताव उप विकास आयुक्त को भेजें।
उपायुक्त ने सभी मेट को निर्देश दिया कि मास्टर रोल निर्माण कार्य के पास लगा होना चाहिए। लेट भुगतान के संबंध में कहा कि अगर किसी कम्प्युटर ऑपरेटर या रोजगार सेवक की ओर से इस निदेश की अवहेलना होती है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मनरेगा से जुड़े मजदूरो का भुगतान ससमय करें नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। मनरेगा रिक्तियों के विरुद्ध 25 जून तक नियुक्तियां कर लेने का भी उपायुक्त ने निदेश दिया।
उपायुक्त ने सभी प्रखण्डो में प्रत्येक गुरुवार को रोजगार दिवस रखने का निदेश दिया । उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण कार्य बंद पड़ा है उसका रि-इस्टीमेट भेजें। साथ ही जिस पंचायत सेवक के पास पंचायत भवन से संबंधित उपकरण पड़ा है उसे पंचायत भवन में शिफ्ट करें। जिन प्रखण्डो में आवास बन कर तैयार हो गया है संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मचारी वहीं पर निवास कर विकास कार्यों का क्रियान्वयन करें। इंदिरा आवास की चयन सूची 7 जून तक जिला में भेजी जाए एवं 25 जून तक सभी इंदिरा आवास लाभुको को द्वितीय किश्त का भुगतान देना सुनिश्चित करें। 30 जून तक लाभुक सिंचाई की गणना का कार्य पूर्ण कर लें। एचआरएमएस में छुटे कर्मियो का इनरोलमेंट इंट्री यथाशीघ्र कर लें। बैठक में उप विकास आयुक्त,रॉची, बिरेन्द्र कुमार सिंह, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी ऋतुराज सहित कई कर्मचारी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *