आदिम जनजाति को आरक्षण की विशेष सुविधा

रांची,21जून। राज्य सरकार ने झारखण्ड राज्य में निवासरत आदिम जनजाति समुदायों के सदस्यों को आरक्षण की विशेष सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में आज राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गयी। इसके तहत राज्य में आदिम जनजातियों को अनुसूचित जनजातियों को दिये जा रहे आरक्षण में से 2 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।

जेएसएससी परीक्षा में संस्कृत शामिल
झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) परीक्षा में संस्कृत को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।
बैठक समाप्त होने के बाद कैबिनेट सचिव ने बताया कि झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जानेवाली स्नातक स्तर, इन्टरमीडिएट स्तर, मैट्रिक स्तर की मुख्य परीक्षा के पत्र-2 में संस्कृत भाषा को शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

उपभोक्ता कल्याण निधि नियमावली स्वीकृत
राज्य मंत्रिपरिषद ने झारखण्ड उपभोक्ता कल्याण निधि नियमावली-2016 की स्वीकृति प्रदान कर दी, वहीं मुख्यमंत्री विकास योजना सम्प्रति विधायक योजना अन्तर्गत शौचालय निर्माण की मार्गदर्शिका में संशोधन की स्वीकृति प्रदान कर दी।

रक्षा शक्ति विवि के लिए 41पद स्वीकृत
झारखण्ड रक्षा शक्ति विश्वविद्य्नालय, रांची के स्थापना के लिए 41 पदों के सृजन एवं संचालित किए जाने वाले पाठ्यक्रम को स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है।

शहरी क्षेत्रों के लिए जल शुल्क नीति 2016 स्वीकृत
झारखण्ड के शहरी क्षेत्रों के लिए जल कर शुल्क नीति, 2016 की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी। इसके अलावा स्थानीय नगर निकायों के लिए झारखंड नगर निकाय विज्ञापन नीति 2016 को स्वीकृति दे दी गयी। जबकि देवघर नगर-निगम और बासुकीनाथ नगर पंचायत को श्रावणी मेला के आयोजन के लिए 5.49करोड़ की राशि झारखंड आकस्मिकता निधि से लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी।

अमृत योजना के लिए मानगो व जुगसलाई का मास्टर प्लान स्वीकृत
अमृत योजना के अधीन जमशेदपुर (यू0ए0) के चयनित निकाय आदित्यपुर नगर निगम के साथ-साथ मानगो अ0क्षे0स0, जमशेदपुर अ0क्षे0स0, एवं जुगसलाई नगरपालिका के क्षेत्र को शामिल करते हुए पूर्व के प्लानिंग एरिया 149.51 वर्ग कि0मी0 के अतिरिक्त, इसके समीपवर्ती क्षेत्र , जिसका कुल क्षेत्रफल 58.6 वर्ग कि0मी0 है, को सम्मिलित कर समेकित मास्टर प्लान की स्वीकृति।

347करोड़ की पांच सड़क परियोजनाएं स्वीकृत
मंत्रिपरिषद की बैठक में आज करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये की पांच महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान कर दी गयी। जिसके तहत पिÜचमी सिंहभूम जिले के पनसुआ-लुदई-गुदरी पथ 41.56किमी के लिए 86.24करोड़, पूर्वी सिंहभूम जिले के बेघनाडीह-पोटका पथ 15.95किमी के लिए 31.55करोड़, रांची-पिठौरिया-ठाकुरगांव-बुढ़मू-रायखेलारी 37किमी सड़क के लिए 184.30करोड़, जामताड़ा-पाकुड़ जिले के चंडालमरा-पोखरिया पथ 22.46किमी के लिए 35.37करोड़ और और 26.21 करोड़ रु. की राशि स्वीकृत की गयी है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *