पाठ्यक्रम में योगशिक्षा होगा शामिल, 15मिनट का क्लास भीःसीएम

अंतरराष्ट्रीय =योग दिवस पर मोरहाबादी में आयोजित कार्यक्रम में लिया हिस्सा

रांची,21जून। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड में विद्य्नालयों के पाठ्यक्रम में योगशिक्षा को शामिल किया जाएगा एवं 15 मिनट का क्लास योग शिक्षा पर होगा। इससे बच्चों का शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी होगा। जीवन में स्वस्थ तन के साथ स्वस्थ मन का भी होना आवश्यक है। यह योग से ही संभव है। योग सेहत की पूंजी है। वे आज रांची के मोरहाबादी मैदान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही योग की व्यवस्था है, यह हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। इस आधुनिक युग में, भाग-दौड़ की जिन्दगी में सभी तनाव में हैं, प्रतिस्पर्द्धा की होड़ में सारा विश्व भी तनाव में है। इस तनाव के वातावरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अन्तर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने का कार्य किया है।
रघुवर दास ने कहा कि योग से मनुष्य का नैतिक विकास भी होता है। नैतिक विकास होने से हम सिर्फ अपने ही बारे में न सोच कर आस-पड़ोस एवं समाज के बारे में भी सोचते हैं। यह सोच झारखण्ड को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। इसलिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है। उन्होंने पंचायत, प्रखण्ड, जिला एवं राज्य स्तर पर योग दिवस का आयोजन करने के लिए सभी को बधाई दी। उपस्थित जनसमूह के साथ योगासन भी किया।
कार्यक्रम में विधान सभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, स्वास्थ मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी, रांची सांसद रामटहल चौधरी, मांडर विधायिका गंगोत्री कुजूर, खिजरी विधायक राम कुमार पाहन, रांची मेयर आशा लकड़ा, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, पुलिस महानिदेशक डी0के0पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य के0 विद्य्नासागर समेत विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव व सचिव, गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न विद्य्नालयों से आए बच्चे भी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *