आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी अभिलेख को उपलब्ध कराने का निर्देश

रांची,9जुलाई। रांची के उपायुक्त मनोज कुमार ने जिले सभी अंचलाधिकारियों को निदेश दिया कि आपदा प्रबधन से संबंधित सभी अभिलेख दो दिनों के अन्दर एल0आर0 डी0सी0 को उपलब्ध करायें ताकि ससमय मुआवजे का भुगतान किया जा सके। उन्होंने कहा कि सुखाड़ हेतु जिला को आवंटन प्राप्त है, इस पर त्वरीत कार्रवाई करते हुये सुखाड से ग्रसित किसानों को तत्काल मुआवजा राशि उपलब्ध करायी जाये ताकि वो प्रधानमंत्री फसल बीमा के अर्न्तगत बीमा का भुगतान कर सकें । वे आज आपदा प्रबंधन अवैध जमाबंदी,ऑनलाइन रसीद निर्गत करने एवं राजस्व संबंधी अन्य महत्वपूर्ण मामलों की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारियों को निदेश दिया कि संदिग्द जमाबंदी से संबंधित खातों को तत्काल साफ्टवेयर की मदद से लॉक करें साथ ही इस माह के अंत तक कम से कम 100-100 अवैध जमाबंदी से संबंधित अभिलेख एल0आर0डी0को उपलब्ध करायें एवं अवैध जमाबंदी से संबंधित स्पष्ट प्रतिवेदन दें। उन्होंने निदेश दिया कि सभी अंचल में लम्बित अवैध जमाबंदी के मामले के निष्पादन के लिए माइक्रो प्लान बनाकर अक्टूबर तक डी0सी0एल0आर0 को उपलब्ध करायें।
उपायुक्त ने कहा कि उच्च न्यायालय में लम्बित मामले, लीज भूमि और गैर मजरुआ भूमि के खतों को लॉक करना अतिआवश्यक है। उन्होंने एन0आईसी0 के पदाधिकारियों को भी सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का निर्देश दिया ।
बैठक में अपर समाहर्त्ता, राँची अंजनी कुमार मिश्रा, जिला स्थापना उप समाहर्त्ता, राँची, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, उप समाहर्त्ता विधि शाखा, श्वेता गुप्ता एवं सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थें।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *