दीपक प्रकाश पहुंचे जनता दरबार

पेयजल समस्या के समाधान की मांग
मंत्री चंद्रप्रकाश ने कॉलोनी को पाइप लाइन से जोड़ने का दिलाया भरोसा
रांची,10अगस्त। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता दीपक प्रकाश के नेतृत्व में रांची के हरमू हाउसिंग कॉलोनी से आये एक शिष्टमंडल ने आज जनता दरबार में पेयजल स्वच्छता मंत्री ने पानी की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। लोगों ने बताया कि पूरे इलाके में डीप बोरिंग का पानी लाल आ रहा है। पानी की समस्या से लोग जूझ रहें है। इसपर मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि कॉलोनी के पास से गुजरने वाली पाइप लाइन से कॉलोनी को जोड़ दिया जाएगा।

सरना व जतरा स्थल की घेराबंदी का आग्रह
रांची के लालपुर से आई निर्मला देवी ने सरना और जतरा स्थल की घेराबंदी से संबंधित आवेदन दिया। इस मामले में मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने तत्काल उपायुक्त को मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दूरभाष पर दिया। रांची के बुढ़मू से आये मदन महतो ने राशन कार्ड निर्गत नहीं होने की शिकायत की जिसपर त्वरित कार्रवाई करते हुए श्री चौधरी ने उपायुक्त और प्रखंड कार्यालय को कार्ड निर्गत करने का लिखित निर्देश दिया।
प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह
पलामू के लेस्लीगंज से आये विजय मल राम ने बताया कि दबंगों ने उनके साथ मारपीट की लेकिन प्राथमिकी के बावजूद पुलिस आरोपियों पर कार्रवाई नहीं कर रही है। राज पलिवार ने पलामू पुलिस अधीक्षक को दूरभाष पर जांच के बाद कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
जमीन पर कब्जा का आरोप

बोडया निवासी देवता नारायण तिवारी ने कहा कि उनकी जमीन की बंदोबस्ती बदल कर उसपर कब्जा कर लिया गया है। इस पर मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने उपायुक्त रांची को जांच कर जमीन को कब्जामुक्त कराने का निर्देश दिया।
मानदेय उपलब्ध कराने का आग्र
गोडडा से आये कृषक मित्रों ने कहा कि उन्हें विभाग की ओर से मानदेय प्राप्त नहीं हो रहा है। इससे कार्य करने में परेषानी हो रही है। श्री पलिवार ने कृषक मित्रों से कहा कि यह नीतिगत मामला है, मुख्यमंत्री से बात कर इस संबंध में निर्णय लिया जायेगा। घरेलू कामगार संगठन की महिलाओं ने राज पलिवार से मकान आवंटित करने का अनुरोध किया। श्री पलिवार ने कहा कि राज्य सरकार इस योजना के लिए प्रारुप तैयार करने का प्रयास करेगी। उन्होंने बताया कि घरेल् कामगार महिलाओं के उत्थान हेतु पूर्व में क सकारात्मक निर्णय लिये गए हैं जिनका लाभ उन्हें मिलेगा।

हत्या के मामले में फिर से छानबीन का आग्रह
पलामू से आये अकरम खां ने बताया कि उसके पिता जुबैर खां को हत्या के आरोप में उच्च न्यायालय द्वारा आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। राज्य सरकार मामले की पुनः छानबीन कराये। इसपर श्री पलिवार ने कहा कि यह न्यायालय का मामला है। सरकार इसपर किसी तरह का निर्णय या आदेश जारी नहीं कर सकती। इसकी सुनवा न्यायालय में ही हो सकती है। पलामू से आये दिव्यांग संतोष कुमार राम ने कहा कि उसे स्टेशन के समक्ष सरकारी दुकान आवंटित की गयी लेकिन बाद में उसे रदद कर किसी और को आवंटित कर दिया गया जिससे उसे जीवनयापन में परेषानी हो रही है। श्री पलिवार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए उपायुक्त पलामू को जांच कर दिव्यांग को दुकान आवंटित करने का निर्देश दूरभाष पर दिया।

ब्रेन लिपि के माध्यम से पढ़ाई प्रारंभ करने का आग्रह
हिरणपुर पाकुड से आये गोपाल टुडू ने पाकुड में विकलांग आवासीय स्कूल में नेत्रहीनों के लिए ब्रेल लिपि के माध्यम से पढ़ा प्रारंभ करने का अनुरोध किया। इस पर श्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि देवघर में दो ऐसे स्कूलों का संचालन हो रहा है। पाकुड में भी स्कूल प्रारंभ करने पर सरकार विचार करेगी। पाकुड़ के लिटीपाडा और हिरणपुर से ही आये हरि सोरेन एवं सावित्री देवी ने बताया कि उनकी जमीन गांव वालों द्वारा हड़प ली ग है। मामले की सुनवा करते हुए श्री पलिवार ने उपायुक्त को जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निदेश दूरभाष पर दिया। इसी तरह गुमला के कुलेश्वर साहू, रांची के दिव्यांग प्रदेशिया लोहरा, पाकुड़ की प्रेमलता मरांडी, रांची के किशुन केरकेट्टा, देवलाल साहू, चतरा के राम सेवक साहू, रामगढ़ के गणेश प्रसाद गुप्ता, देवघर के कृष्ण कुमार, गढ़वा के दिलीप कुमार गुप्ता, राजकुमार साह समेत अन्य ने आवेदन सौंपा। जिसपर संयुक्त रुप कार्रवा करते हुए मंत्रीद्वय ने संबंधित अधिकारियों को लिखित और मौखिक निदेश दिए।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *