सावन की अंतिम सोमवारी आज,शिवालयों को आकर्षक ढंग से सजाया गया

रांची,14अगस्त। पवित्र सावन महीने की अंतिम अंतिम सोमवारी को लेकर विभिन्न शिवालयों और मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। विश्व प्रसिद्ध बाबा बैजनाथ मंदिर में कावंरियों की भीड को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। जगह – जगह पर दण्डाधिकारी और सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है।
राजधानी रांची स्थित पहाड़ी मंदिर में भी कल स्वतंत्रता दिवस पर एक ओर जहां तिरंगा फहराया जाएगा, वहीं सोमवारी के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। प्रशासन और पहाड़ी मंदिर की ओर से इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। पहाड़ी मंदिर पर फहराये जाने वाले देश ही ही पूरी दुनिया के सबसे ऊंचे और बड़े ध्वज को फहराने के लिए आज ट्रायल का काम पूरा कर लिया गया। जनवरी में रक्षामंत्री ने पहाड़ी मंदिर में ध्वज फराया था, लेकिन कई तेज हवा के बहाव के कारण यह ध्वज ऊंचाई पर टिक नहीं पाया, जिसके बाद उसे उतार दिया गया था और इस बार दुबई में निर्मित ध्वज को रांची मंगाया गया। परंपरा के मुताबिक राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ भी श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक करेंगे, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी है। सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे के अलावा जगह-जगह सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है।
दुमका स्थित बाबा वासुकीनाथ, खूंटी स्थित बाबा आम्रेश्वरधाम, कोडरमा स्थित ध्वजाधारी पहाड़ समेत अन्य शिव मंदिरों में भी सोमवारी को लेकर विशेष तैयारियां की गयी है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *