10की जगह 25केवीए क्षमता वाले ट्रांसफार्मर लगाये जाएःसीएम

पहले चरण में 7सितंबर को 500ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे
रांची,24अगस्त। मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने 15 नवंबर तक राज्य के सभी 10 के0वी0ए0 क्षमतावाले ट्रांसफार्मरों को बदल कर उनके स्थान 25 के0वी0ए0 का ट्रांसफार्मर लगाने का निदेश दिया है। ट्रांसफर्मर पर ज्यादा लोड न हो तथा सही तरीके से लोड का वितरण हो। इसके लिए 5000 ट्रांसफार्मर को अपग्रेड किया जायेगा। पहले चरण में सात सितंबर को सभी 80 विधानसभा क्षेत्र में एक साथ 500 ट्रांसफर्मर बदले जायेंगे। इस अवसर पर सभी सांसदों एवं विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मुख्यमंत्री आज सचिवालय स्थित अपने कक्ष में ऊर्जा विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के रुप में इसे चलाया जाये। लोगों को निर्बाध बिजली मिले, इसके लिए एडवांस प्लानिंग बनाकर काम करें। टेंडर की प्रक्रिया समयबद्ध तरीके से पूरी करें। विभाग को पैसे की कमी नहीं होने दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने निदेश दिया कि ठेकेदार व कंपनियों को समय पर भुगतान करते रहें। हर माह उनके साथ बैठक कर उनकी समस्या भी जानें और इसका निदान भी करें। जो काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें ब्लैकलिस्ट और डिबार करें।
विभाग के अपर मुख्य सचिव  आर0के0 श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रांसमिशन के क्षेत्र में मिशन मोड के तहत कार्य होने से ट्रांसमिशन लॉस अब 41 प्रतिशत से घटकर 31 प्रतिशत आ गया है। 2019 तक इसे 15 प्रतिशत किया जायेगा। विभाग के द्वारा 1.71 लाख नये ट्रांसफर्मर खरीदे जा रहे हैं। सात सितंबर को राजधानी में मुख्य समारोह होगा, जिसमें मुख्यमंत्री 500 ट्रांसफर्मर बदलनेवाले अभियान की शुरुआत करेंगे।
बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *