तीर्थयात्रियों की ट्रेन नवंबर में रांची से खुलेगी

टूरिज्म सर्किट में आने वाले तीर्थस्थलों का भ्रमण
रांची,6सितंबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के अन्तर्गत विभिन्न टूरिज्म सर्किट में आने वाले तीर्थ स्थलों के भ्रमण की भी योजना बनाई जाए। जो स्थल रेलमार्ग से नहीं जुड़े हैं, उन स्थलों पर बस के माध्यम से बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने का प्लान बनाया जाए। इससे लोग एक दूसरे के बारे में जान सकेंगे तथा एक दूसरे के विकास कार्यों को भी देख सकेंगे। लोगों को रोजगार भी मिलेगा। वे आज प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में “मुख्यमंत्री तीर्थ योजना“ के तहत जेटीडीसी और आईआरसीटीसी के बीच एम0ओ0यू0 के अवसर पर बोल रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ योजना का आरम्भ पूरी (उड़ीसा) दर्शन से किया जा रहा है। इसमें झारखण्ड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के निर्धन एक हजार बुजुर्गों को पूरी ले जाने की योजना है। तीर्थ यात्रा में जाने, खाने-पीने एवं आवासन की सारी व्यवस्था आईआरसीटीसी के द्वारा किया जाएगा एवं खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। पर्यटन विभाग द्वारा बुजुर्गों के चयन की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। नवम्बर माह में तीर्थ यात्री पूरी की यात्रा कर सकें, इसके लिए कार्रवाई की जा रही है। ट्रेन रांची से खुलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के बुजुर्ग व्यक्ति पिता तुल्य हैं। हमें माता-पिता की तरह उनका सम्मान करना चाहिए। उनके अनुभवों को साझा कर हम विकास की नई गाथा लिख सकते हैं। उनके जीवन में तीर्थ यात्रा का अहम स्थान होता है। प्राचीन काल से ही बुजुर्गों में तीर्थ यात्रा के सपनों को सकार करने की अभिलाषा रही है। यह हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। इससे सामाजिक सदभाव भी बढ़ता है। झारखण्ड राज्य के निर्धन एवं पिछड़े वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान के साथ तीर्थ यात्रा कराने का एडवांस प्लानिंग करें। यात्रा के दौरान उनके लिए पेयजल, खाद्य्नान, गणतव्य स्थान में आवासन तथा यात्रा के दौरान बुनियादी चिकित्सा व्यवस्था का समुचित प्रबंध करें।
पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि लोगों को अन्तिम काल में तीर्थ यात्रा की इच्छा रहती है लेकिन गरीब लोगों की यह इच्छा संसाधन की कमी से कुंठित हो जाती है। सरकार का प्रयास है कि उनकी यह इच्छा कुंठित न हो। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा, शहीद सिदो-कान्हू एवं अन्य महापुरुषों के पवित्र जन्म-भूमि की यात्रा की भी योजना बनाई जा रही है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पर्यटन सचिव सतेन्द्र सिंह समेत अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *