आईबीएम, गोल्डमैन समेत कई कंपनियों ने दिया निवेश का प्रस्ताव

पांच दिवसीय यात्रा समाप्त कर सीएम लौटेंगे रांची
न्यूयार्क,1अक्टूबर। निवेशकों को आमंत्रित करने अपने पांच दिवसीय अमेरिका दौरे पर गये झारखण्ड के मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल को अन्तिम दिन कई बड़े निवेश के प्रस्ताव मिले। मुख्यमंत्री एवं उनके प्रतिनिधिमंडल से इंडो-यूएस हेल्थ इनीसिएटिव के प्रतिनिधि ग्रामीण क्षेत्रों में टेली हेल्थ और ई-किसान सुविधा क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव लेकर मिले।
गोल्डमैन सैच्स के हर्ष नन्दा ने झारखण्ड में अक्षय उर्जा के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया। मैरीलैण्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर बंसल और उनके दल ने झारखण्ड सरकार से पेयजल एवं कृषि उत्पादन के विकास में कार्य करने का प्रस्ताव रखा।
मुख्यमंत्री से प्रोफेसर यू लाल और कोलंबस यूनिवर्सिटी के निदेशक श्री मार्गा विश ने भी मुलाकात की। श्री मार्गा विश और प्रोफेसर यू लाल ने झारखण्ड के केन्द्रीय व राज्य विश्वविद्य्नालयों के साथ उच्च शिक्षा गुणवत्ता के क्षेत्र में एवं इसके उन्नयन हेतु काम करने का प्रस्ताव रखा।
श्रीलंका के उद्य्नोगपति राजन राजेश बक्षा ने झारखण्ड में माइक्रो हाइड्रो इलेक्ट्रीक पावर प्लांट के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव सौंपा। आईबीएम कंपनी के सीटीओ पेरी जी हार्टस्विक ने झारखण्ड के प्रतिनिधिमंडल के समक्ष स्टार्ट-अप और उद्य्नमिता विकास के क्षेत्र में सहयोग का प्रस्ताव दिया। आईबीएम की टीम अगले माह झारखण्ड आकर अपने प्रस्ताव को अमलीजामा पहनायेगी।
बिहार-झारखण्ड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका द्वारा झारखण्ड के मुख्यमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल को पर्यटन, स्वास्थ्य और समाज कल्याण क्षेत्र में विभिन्न उपक्रमों की स्थापना व संचालन का प्रस्ताव दिया गया।
मुख्यमंत्री व उनके दल के इस अमेरिका दौरे के क्रम में झारखण्ड में निवेश के कई अन्य प्रस्ताव आये जिनका क्रियान्वयन शीघ्र तय किया गया है। मुख्यमंत्री व उनका प्रतिनिधिमंडल अपनी पांच दिवसीय यात्रा समाप्त कर दो अक्टूबर को रांची लौट आयेगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *