शारदीय नवरात्र शुरु, मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना

रांची,1अक्टूबर। शारदीय नवरात्र आज से शुरु हो गया। राजधानी रांची के लगभग 250 पूजा पंडालों में कलश स्थापना के साथ ही नवरात्र के दौरान मां दुर्गा की अराधना की जा रही है। वहीं घरों में भी लोग मंत्रोच्चर के साथ विधि-विधान के अनुसार मां की आराधना कर रहे है।
नवरात्र के पहले दिन भक्तों ने मां के प्रथम स्वरुप शैलपुत्री की पूजा अर्चना की। राजधानी के चुटिया स्थित प्रसिद्ध राम मंदिर में 351 कन्याओं के मंत्रोच्चार के साथ देवी की पूजा की।इधर, पूजा पंडालां को कारीगर अंतिम रुप देने में लगे है,ताकि पंचमी तक हर हाल में पंडालों का निर्माण कार्य पूरा हो सके। नवरात्री के कलश स्थापना को लेकर आज सरकारी कार्यालयों में अवकाश है, इस वजह से सड़कों पर चहल-पहल भी कम देखी गयी।
दुर्गा पूजा को लेकर पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। ड्रोन कैमरे से भीड़ वाले इलाके में नजर रखी जाएगी, वहीं सभी प्रमुख पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाये है। पुलिस-प्रशासन की ओर से पूजा पंडालां और सभी संवेदनशील इलाकों में दंडाधिकारियों के नेतृत्व में अतिरिक्त बलों की तैनाती की गयी है।
राज्य के अन्य जिलों में भी दुर्गा पूजा का उत्साह देखा जा रहा है। जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो समेत अन्य जिलों में भी दुर्गा पूजा का उत्साह है, वहीं पूजा की खरीदारी को लेकर भी बाजार में खासी रौनक देखी जा रही है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *