पूजा पंडाल में लगी भीषण आग,लाखों का नुकसान

कोई हताहत नहीं, सात दमकल वाहनों की मदद से आग पर पाया गया काबू
रांची,7अक्टूबर। राजधानी रांची के रातू रोड स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में आज सुबह अचानक आग लग जाने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गयी। आर.आर.स्पोटिंग क्लब के पूजा पंडाल में लगी भीषण आग के बाद सात दमकलों की मदद से घंटों बाद आग पर काबू पाया जा सका, जबकि इस दौरान करीब 35लाख रुपये की लागत से बना भव्य पूजा पंडाल पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। आज शाम को ही इस पूजा पंडाल का पट खोला जाना था। आगजनी की घटना के बाद आरआर स्पोटिंग क्लब की ओर से शारदीय नवरात्र के दौरान मां दुर्गे की पूजा-अर्चना में कोई विघ्न नहीं पड़े, इसे लेकर युद्धस्तर पर प्रयास शुरु कर दिया गया है, लेकिन अब पंडाल को फिर उस रुप में खड़ा हो सकेगा, इसमें संदेह हैं,क्योंकि इस पंडाल को बनाने में दर्जनों कारीगरों को दो महीने का वक्त लगा था।
सघन आबादी वाले रातू रोड में बने भव्य दुर्गा पूजा पंडाल में शुक्रवार की सुबह आग लगने के बाद काम कर रहे कारीगरों ने अपने स्तर से आग पर काबू पाने का प्रयास किया और कुछ ही मिनट में अग्निशमन विभाग की सात गाड़ियां मौके पर पहुंच गयी। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आग लगने की वजहों के बारे में अभी स्पष्ट तौर पर जानकारी नहीं मिल पायी है, लेकिन ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि शार्ट सर्किट की वजह से पंडाल में आग लगी। बताया गया है कि हादसे के वक्त पूजा उंज्ञल में कुछ लोग ही मौजूद थे, जो तुरंत बाहर भाग कर निकल गये, वरना बड़ी घटना हो सकती थी।
आर.आर.स्पोटिंग क्लब की ओर से करीब 35लाख रुपये खर्च कर इस भव्य पूजा पंडाल का निर्माण करया गया था और पिछले दो महीने से पंडाल बनाने का काम चल रहा था। इस पंडाल की ऊंचाई 70फीट और चौड़ाई 40 फीट है और पंडाल में नेपाल में विगत 25अप्रैल को आये भूकंप की धमक दिखाने की कोशिश की गयी थी और यह बताने का प्रयास किया गया था कि भूकंप में क्या-क्या नुकसान हुए थे।
आगजनी की सूचना मिलने पर एनडीआरएम की 17सदस्यीय टीम भी तुरंत मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने में सहयोग दिया। इस घटना में जहां लाखों का नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन सबसे संतोषजनक बात यह रही कि इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
दुर्गा पूजा पंडाल को लेकर आर.आर.स्पोर्टिंग क्लब की अपनी एक अलग पहचान रही है और पिछले कई वर्षां से इस पूजा पंडाल को पुरस्कार मिलता आ रहा है। इस पूजा पंडाल को देखने के लिए राजधानी रांची और आसपास के क्षेत्रों से लाखों की भीड़ उमड़ती है।

आरआर स्पोर्टिंग क्लब पूजा पंडाल का उदघाटन आज
रांची के रातू रोड स्थित आर.आर. स्पोर्टिंग क्लब पूजा पंडाल में लगी भीषण आग के बाद फिर से पंडाल बनाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। क्लब के अध्यक्ष राहुल यादव ने बताया कि पंडाल को बनाने में कारीगर लगे है और नयी मूर्ति स्थापित भी कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि रात नौ बजे तक मूर्ति पहुंच जाएगी। उन्होंने बताया कि पंडाल का औपचारिक उदघाटन कल शाम आठ बजे होगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *