नवरात्र पर प्रसिद्ध माँ भद्रकाली के दर्शनार्थ लगा श्रद्धालुओं का तांता

रांची,9अक्टूबर।झारखण्ड प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक चतरा जिलें के इटखोरी अवस्थित मां भद्रकाली मंदिर में नवरात्र यानि दशहरा के पावन मौके पर आज अष्टमी के दिन भद्रकाली माता के दर्शनार्थ भक्तजनों का तांता लगा हुआ हैद्य्न मां दुर्गा पूजा के अवसर पर इस मंदिर में पूजा करने न सिर्फ झारखंड से वरन दुसरे प्रदेशों के भक्त जन भी यहाँ पहुंचते है और नवरात्र के मौके पर तो यहाँ का पुरा वातावरण धार्मिक हो जाता हैद्य्न जयंती मंगला काली भद्रकाली कपालिणी, दुर्गा क्षमा शिवाधात्री शिवा स्वाहा स्तुति नमो नमः। दुर्गा सप्तशती कथा में वर्णित यह श्लोक मां भद्रकाली मंदिर की महत्ता को और भी दर्शाता है।
चतरा जिला मुख्यालय से तकरीबन 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इटखोरी प्रखण्ड मुख्यालय में अवस्थित मां भद्रकाली मंदिर के प्रति लोगों में अटूट आस्था और विश्वास है।नवरात्र के अवसर पर मां की पूजा करने के लिये यहाँ भक्तों का तांता लगा रहता है। मंदिर परिसर में सैकड़ों लोगों द्वारा भक्ति भाव के साथ पाठ किया जाता है। इसके अलावे मंत्र सिद्धि को लेकर भी मंदिर परिसर में अखंड पाठ किया जा रहा है। झारखंड के अलावे बिहार, पश्चिम बंगाल, उङीसा व क अन्य प्रदेशों के भक्त भी मां भद्रकाली मंदिर में पूजा अर्चना करने यहाँ काफी आस्था के साथ आते हैंद्य्न इस वर्ष आज महाअष्टमी के दिन सुबह से ही भक्त अपने-अपने परिवार के साथ माता के दरबार मे आकर पुजा कर माँ के आगे अपना शीश नवा रहे हैं।
दूसरी ओर भद्रकाली मंदिर में दुर-दराज से पुजा करने पहुँच रहे क श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया और इनमें से क भक्तजनों ने बताया कि हर वर्ष मां भद्रकाली का दर्शन करने परिवार के साथ यहाँ आते हैं। ये बतातें हैं कि मां फलदायिनी है और दुर्गा पूजा के अवसर पर माता से मांगी गयी उनकी हर मनोकामनाएं पूरी होती है। कहते हैं कि माता के दरबार में पहुँचकर उन्हें यहाँ काफी शांति व सकून भी मिलता है और माँ उनकी इच्छाओं की पुरी कर रही हैद्य्न

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *