प्रतिमा विसर्जन में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

रांची,12अक्टूबर। राजधानी रांची में दुर्गा पूजा महानगर समिति की ओर से आयोजित प्रतिमा के विसर्जन को लेकर व्यापक तैयारियां की गयी थी। देर शाम तक शहर के एक सौ चालीस से अधिक पूजा पंडालों की प्रतिमाओं को विभिन्न जलाशयों में विसर्जित किया गया।
प्रतिमा विसर्जन को लेकर आज सुबह से ही शहर के तमाम पूजा पंडालों की ओर से तैयारियां की जा रही थी और दोपहर बाद ढोल-बाजे व मां के जयकारे के साथ विसर्जन जुलूस निकाला गया। इस दौरान महिलाओं ने सिंदूर खेला की पंरपरा निभायी और अखंड सौभाग्य की कामना की। शंख व उलूक की ध्वनि के बीच विधि-विधान के साथ अगले बरस फिर मां के आने की कामना के साथ मूर्ति का विसर्जन कर दिया गया।
जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। वहीं प्रशासन की ओर से हर जलाशयों पर गोताखोरों को तैनात किया गया था और प्रतिमा विसर्जन के लिए गहने पानी में लोगों से नहीं जाने की अपील की गयी थी।
इससे पहले राजधानी रांची में स्वच्छता सर्वे में बकरी बाजार पूजा पंडाल को पहला स्थान मिला है, जबकि सत्य अमर लोक का पूजा पंडाल रहा दूसरे और हरमू पंच मंदिर का पूजा पंडाल को तीसरा स्थान मिला।
हू-ब-हू मैसूर पैलेस को रांची के अपर बाजार में उतार देने वाले बकरी बाजार पूजा पंडाल ने सफाई के मामले में भी बाजी मार ली है। स्वच्छता सर्वे के नतीजे में बकरी बाजार पूजा पंडाल अव्वल रहा है। इसे 3000 में से 2600 अंकों मिले और पहला स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं सत्य अमर लोक पूजा पंडाल को 2200 अंक मिलें। गौरतलब है कि
राज्य सरकार की ओर से प्रदेश भर में पूजा पंडालों के स्वच्छता सर्वे कराया गया। इसका रिजल्ट बुधवार को तैयार हुआ। सभी नगर निकायों की ओर ये रिजल्ट जारी किया जाएगा। रांची नगर निगम के एएमसी ने रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिसमे बकरी बाजार स्थित पूजा पंडाल को पहला स्थान मिला। राजधानी मे कुल 145 पूजा पंडालों का सर्वे कराया गया था। 2200 अंकों के साथ हरमू बायपास रोड का सत्य अमरलोक का पंडाल दूसरे स्थान पर रहा। हरमू पंच मंदिर पंडाल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसे 2200 अंक मिले. इन सभी पूजा समितियों को सरकार द्वारा ट्रॉफी और सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *