डंपिंग यार्ड हटाने को लेकर प्रदर्शन,सड़क जाम

 

रांची,16अक्टूबर। राजधानी रांची के हरमू बाईपास स्थित पुल के निकट स्थित नगर-निगम के डंपिंग यार्ड को हटाने की मांग को लेकर आज स्थानीय लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया और डंपिंग यार्ड को हटाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने घंटों सड़क जाम रखा, जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
हरमू हाऊसिंग कॉलोनी के सैकड़ों लोग डंपिंग यार्ड के सामने बाईपास को जाम कर प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि या तो डंपिंग यार्ड के कचरे को वहीं पर निष्पादित कर दिया जाए, या फिर डंपिंग यार्ड को हटा लिया जाए। लोगों का कहना है कि आबादी वाले इलाके में इस डंपिंग यार्ड के रहने से इतनी बदबू आती है, कि रिश्तेदार भी घर आना छोड़ दिये है और मच्छर के अलावा कई बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है।
स्थानीय लोगों के प्रदर्शन की खबर मिलने पर मौके पर पहुंचे नगर-निगम के अधिकारियों ने बताया कि बहुत जल्द खुले में कूड़ा रखने की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी, क्योंकि निजी एजेंसी सफाई का काम कर रही है और बहुत जल्द मिनी ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा, इसके बाद खुले में कूड़ा नहीं रखा जाएगा। आश्वासन मिलने के बाद लोग शांत हुए और जाम हटाया।
गौरतलब है कि रांची नगर-निगम द्वारा विभिन्न स्थानों से उठाये गये कूड़ा को हरमू नदी के पास बनाये गये डंपिंग यार्ड में जमा किया जाता है, इसके बाद उसे रात में डंपर से झिरी स्थित डंपिंग यार्ड भेजा जाता है। लेकिन इस दौरान बरसात व पूरी तरह से कूड़ा नहीं हट पाने के कारण पूरे इलाके में बदबू फैलने से लोग परेशान रहते है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *