रास सांसद ने रिम्स को कार्डियक केयर एम्बुलेंस प्रदान किया

स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर अ जीवन रक्षक भी किया प्रदान
रांची,14नवंबर। झारखण्ड स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी की ओर से रांची को एक उपहार प्राप्त हुआ। सांसद श्री नथवाणी ने राज्य के सबसे बड़े अस्पताल राजेन्द्र इन्स्टिट्युट ऑफ मेडिकल साइन्स , रिम्स को एक अद्य्नतन जीवन रक्षक और कार्डियाक केयर मोबाइल एम्बुलेन्स वैन प्रदान की है। रिम्स को यह एम्बुलेन्स शीघ्र सुपुर्द होगी और गंभीर जानलेवा बीमारियों के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।
परिमल नथवाणी ने इस टैम्पो ट्रैवलर एम्बुलेन्स को मुम्बई में ऑटोमोबाइल और मेडिकल विशेषज्ञों की निगरानी में विशेष रुप से तैयार करवाया है। मरीज की हालत एवं चिकित्सा जरुरतों को ध्यान में रखते हुए इस आई.सी.यू. एम्बुलेन्स में वेन्टीलेटर, मल्टी-पैरा मॉनिटर, डी-फाइब्रिलेटर, सक्शन मशीन, ग्लुकोमीटर, नेबुलाइजर किट, इन्फ्युजन पम्प आदि साधन लगे हैं। स्टेथोस्कॉप, बी.पी. इन्स्ट्रुमेन्ट, रेफ्रीजरेटर आदि के साथ-साथ यह एम्बुलेन्स ऑटो-लोडिंग स्ट्रेचर, फोल्डिंग व्हील चेयर, स्पाइन-बोर्ड, हैड-इम्मोबिलाइजर आदि साधनों से सुसज्जित है।22
यह एम्बुलेन्स पहले रांची स्थित इण्डियन रेड क्रॉस सोसायटी को देना था लेकिन अब इसे रिम्स में दिया जाना है। नथवाणी ने जमशेदपुर के लिए भी एक ऐसी ही अद्य्नतन जीवन रक्षक और कार्डियाक केयर एम्बुलेन्स वैन प्रदान करने का निर्णय लिया है। ज्ञातव्य है कि इससे पहले सांसद नथवाणी ने रांची नगरघ्वासियों के लिए रातू रोड चौराहा स्थित नगर निगम के जर्जर अस्पताल भवन का नए सिरे से पुनः निर्माण करवाया था और नगर वासियों को समर्पित किया था। झारखण्ड में अपने सेवा कार्यों में शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति संकल्पबद्ध सांसद परिमल नथवाणी ने रिम्स में इस अद्य्नतन जीवन-रक्षक और कार्डियाक केयर एम्बुलेन्स का झारखण्ड की जनता के लिए सदुपयोग होने की आशा और श्रद्धा व्यक्त की है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *