विपक्ष एक छोटे व जिद्दी बच्चे की तरह अड़ा हैःसरयू राय

रांची,21नवंबर।झारखंड के संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय ने छोटानागपुर-संतालपरगना काश्तकारी अधिनियम(सीएनटी-एसपीटी एक्ट) में संशोधन के मुद्दे पर विपक्षी दलों के रवैये पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्ष एक छोटे और जिद्दी बच्चे की तरह बिल पेश होने के पहले बहस की मांग को लेकर अड़ा है, जो सही नहीं है।
सरयू राय ने विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचत में कहा कि जिस तरह से एक छोटा बच्चा पहले अपने अभिभावक से हाथी खरीदने की मांग करता है और हाथी खरीदने के बाद कुल्हड़ भी खरीदता है, उसके बाद हाथी को कुल्हड़ में डालकर कसने की जिद्द करता है,उसी तरह विपक्ष बिना सिर-पैर वाली बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष का अभी हाल यह है तो भविष्य में ऐसी मांग कर सकता है। उन्होंने कहा कि अध्यादेश लाने के वक्त विपक्ष विधेयक की मांग कर रहा था और अब विधेयक आने पर पहले चर्चा कराने की मांग कर रहा है, उसके बाद बिल पेश करने की जिद्द करने की मांग कर रहा है, जबकि पहले दिन कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में विपक्ष की ओर से ऐसी कोई मांग नहीं आयी थी।
संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन की कॉपी सभी को तीन दिन पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है, विपक्ष इसका पूरा अध्ययन कर लें, फिर सरकार जिन बिन्दुओं पर संशोधन लेकर आ रही है, उस पर अपनी बात को रखे और अगर सरकार को उनका सुझाव सही लगेगा, तो उसे भी जोड़ा जा सकता है, लेकिन बिना बिल आये पहले ही दिन से सभा की कार्यवाही को बाधित करना उचित नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार इस मामले में मत विभाजन से पीछे नहीं हटेगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *