धनबाद में रिंग रोड नहीं, फ्लाईओवर का प्रस्ताव तैयार

रांची,30नवंबर। झारखंड की कोयला राजधानी के रुप में मशहूर धनबाद शहर में आबादी बढ़ने और सड़कों पर वाहनों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के कारण यातायात व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है, जिसे देखते हुए सबसे अधिक भीड़ वाले बैंक मोड़ इलाके में फ्लाईओवर का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, हालांकि नगर विकास विभाग की ओर से अभी धनबाद में रिंग रोड निर्माण से इंकार किया गया है।
नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से साफ किया गया है कि धनबाद नगर-निगम के द्वारा रिंग रोड बनाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है, फलतः जमीन अधिग्रहण की कोई कार्रवाई निगम द्वारा नहीं की गयी है और अभी धनबाद में रिंग रोड बनाने का कोई प्रस्ताव भी विभाग में लंबित नहीं है। हालांकि विभाग की ओर से यह स्वीकार कया गया है कि धनबाद नगर-निगम के अंतर्गत पड़ने वाले पथों में प्रत्येक दिन यातायात के लिए शहर में जाम लगी रहती है ,जिससे यातायात नियंत्रित करने वालों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। धनबाद नगर-निगम के अंतर्गत स्टेशन से बैंक मोड़-पूजा टॉकिज तक सबसे अधिक समस्या लोगों को सामना करना पड़ता है, यह सड़क धनबाद को अन्य शहरों से जोड़ने का मुख्य मार्ग है और यहां फ्लाईओवर ब्रिज नहीं रहने के कारण छोटे-बड़े गाड़ियों व दूरदराज जाने वाली गाड़ियों के यात्रियों के कठिनाईयां होती है।
विभाग की ओर से बताया गया है कि धनबाद नगर-निगम में परामर्शी एल एंड टी द्वारा सीएमपी( काम्प्रेहेसिव मोबिलिटी प्लान) तैयार किया गया है, इस योजना में निगत क्षेत्र में जाम की समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न योजनाएं प्रस्तावित है। इस सीएमपी के आधार पर नगरीय प्रशासन निदेशालय, नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा चयनित परामर्शी दाराशॉ के द्वारा धनबाद की विभिन्न पथों में जाम से निजात दिलाने के लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है, जिसके आलोक में समुचित कार्रवाई की जाएगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *