सीएम सिंगापुर दौरे से वापस लौटे, निवेश की संभावना बढ़ी

रांची,25दिंसबर। मुख्यमंत्री रघुवर दास तीनदिवसीय सिंगापुर दौरा समाप्त करने के बाद आज नई दिल्ली होते हुए वापस राजधानी रांची लौट आये। सिंगापुर दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गये उच्चस्तरीय शिष्टमंडल ने कई छोटी-बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और इस दौरान झारखंड में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा हुई, साथ ही आगामी 17-18फरवरी को रांची में होने वाले वैश्विक सम्मेलन में आने के लिए निवेशकों को आमंत्रित भी किया।
सिंगापुर दौरे के क्रम में पैन आईआईएम के मनीष त्रिपाठी ने राज्य में इलेक्ट्रॉनिक वाहन बनाने और बैटरी उत्पादन इकाई तथा आईटी जोन विकसित करने की इच्छा जतायी है। इसके अलावा झारखंड में जलशोधन संयंत्र की स्थापना और जलसंरक्षण को बढ़ावा देने के लिए न्यू वाटर फैसिलिटी के साथ जल्द ही एमओयू पर भी हस्ताक्षर होगा। न्यू वाटर सिंगापुर की ओर से दुनिया में अनोखे तरीके से वाटर हार्बेस्टिंग और वाटर रिसाइक्लिंग का काम किया जाता है। इस दौरान संयंत्र में गंगे से गंगे जल को शुद्ध बनाने की क्षमता है। सिंगापुर दौरे के क्रम में इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन का भी मुख्यमंत्री ने भ्रमण किया। संस्थान ने झारखंड के विकास में भागीदार बनने की इच्छा जतायी है। संस्थान में हवाई जहाज के इंजन बनाने से लेकर अन्य चीजों की प्रैक्टिल पढ़ाई होती है। संस्थान द्वारा आईटीई सिंगापुर की तर्ज पर झारखंड में भी 3000 विद्य्नार्थियों की क्षमतावाला विश्वस्तरीय तकनीकी केंद्र स्थापित करने में सहयोग का भरोसा दिलाया गया है। इस दौरान बिहार-झारखंड एसोसिएशन का एक शिष्टमंडल भी उनसे मिला, वहीं आईई सिंगापुर के समूह निदेशक बेंजामिन याप के साथ भी निवेश की संभावनाओं पर चर्चा हुई। वहीं आईआईएम एल्युमनी के सदस्यों ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की और निवेश को लेकर मंत्रण की।
दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री ने विदेशी निवेशकों और प्रवासी भारतीय को यह समझाने की कोशिश की झारखंड संभावनाओं का प्रदेश है, यहां पर्याप्त कच्चा माल, क्वालिफाइड व स्कील्ड मानव संसाधन, सरल औद्य्नोगिक व बिजनेस पॉलिसी तथा सहायक प्रशासन है। मुख्यमंत्री ने बताया कि निवेश के ॰ष्टिकोण से झारखंड पूरी तरह से तैयार है और आर्थिक विकास के लिए स्पष्ट नीति व रोडमैप झारखंड द्वारा तैयार कर लिया गया है, साथ ही इज ऑफ डुइंग बिजनेस में सुधार के लिए भी कदम उठाये गये है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *