पीएम के प्रस्तावित दौरे को लेकर समीक्षा बैठक

सीएस पहुंची साहेबगंज

रांची,5जनवरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा साहेबगंज में गंगा नदी पर प्रस्तावित साहेबगंज-मनिहारी गंगा पुल के निर्माण के लिए शिलान्यास कार्यक्रम का जायजा लेने आज मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा साहेबगंज पंहुची। उन्होंने साहेबगंज-मनिहारी गंगा पुल हेतु किये जा रहे भूमि अधिग्रहण के कार्यों की भी समीक्षा की और कहा कि रैयतों को मुआवजा राशि ससमय उपलब्ध करायी जानी चाहिए। उन्होंने अपर समाहर्ता एवम् जिला भू अर्जन पदाधिकारी को निदेश दिया कि युद्धस्तर पर कार्य कर भूमि अधिग्रहण करना सुनिश्चित करें।
राजबाला वर्मा ने कहा कि गंगा पुल बिहार, बंगाल एवम् पूर्वोत्तर राज्यों के आवागमन के लिए मील का पत्थर साबित होगा। यह लोगों को जोड़ने का काम तो करेगा ही साथ ही साथ रोजगार श्रृजन एवम् व्यवसायिक गतिविधियों को भी गति प्रदान करेगा। उन्होंने गंगा पुल निर्माण के प्रस्तावित स्थल अम्बडीहा एवम् गंगा प्रसाद पूरब पंचायत का भी मुआयना किया एवं पदाधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिये। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने वित्तीय समावेशन के लिए बैंकर्स द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा करते हुये सभी बैंक के शाखा प्रबंधकों को निदेश दिया कि गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों का खाता खुलवायें। उन्होंने निदेश दिया कि जिन लोगो का खाता खुल चुका है उनको रुपे कार्ड जारी करने तथा रुपे कार्ड का एक्टिवेशन करें। उन्होंने उपायुक्त साहेबगंज को प्रज्ञा केंद्र संचालकों तथा बैंकर्स एवम् पोस्ट ऑफिस के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त बैठक आयोजित करने का निदेश दिया। मुख्य सचिव ने ??भीम“ एप्प का बेहतर इस्तेमाल कर कैशलेस लेनदेन की सुचारु व्यवस्था लागू करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि नकद रहित लेनदेन को आम जनता हेतु सामान्य रुप से प्रचलन में लाने के लिए सूचना प्रौद्य्नोगिकी की विशेष दल को साहेबगंज जिले में भेजा जाएगा।मुख्य सचिव ने स्वच्छ भारत मिशन, स्वास्थ्य सेवाओं , समाज कल्याण के साथ अन्य तकनीकी विभागों की भी समीक्षा की।
इस अवसर पर प्रधान सचिव गृह ,कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, एस0 के0 जी0 रहाटे , डी0के0 पाण्डेय पुलिस महानिदेशक, अनुराग गुप्ता, अपर पुलिस महानिदेशक, विशेष शाखा तथा आर के मल्लिक , अपर पुलिस महानिदेशक, अभियान, पुलिस उपमहानिरीक्षक, संताल परगना अखिलेश झा, पुलिस अधीक्षक साहेबगंज पी मुरुगन,एसबीआई डी0जी0एम0 रांची् डी0के0 पांडा ,डी0जी0एम् देवघर श्री पी0के0 पारीक ,रीजनल मेनेजर पाकुड़ आपण कुमार, उप विकास आयुक्त राजकुमार सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *