बादल छाने से तापमान में गिरावट

रांची,27जनवरी। राजधानी रांची और आसपास के इलाके में आज सुबह से ही आसमान में काले बादल छाये है, जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। कुछेक इलाके में हल्की बूंंदा-बांदी भी हुई। वहीं पूरा आसमान काले बादलों से ढके होने की वजह से धूप नहीं निकल पायह । इसके कारण सुबह में हल्का कोहरा भी छाया रहा।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटे तक झारखंड के ऊपर बादल छाए रहने के आसार है। इससे राज्य के उत्तरी जिलों में बूंदाबांदी होने की संभावना है। विभाग के निदेशक डॉ. विनय कुमार मंडल ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस और दक्षिणी भारत में कमजोर सिस्टम बना है। इससे दोनों के प्रभाव से बादल बन रहे हैं। लेकिन, इससे बारिश नहीं होगी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तरी भाग पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो कई जगह बारिश भी हो रही है। बड़े सिस्टम के डेवलप होने के कारण इसके बादल झारखंड के मौसम को भी प्रभावित कर सकते हैं। झारखंड के पलामू, लातेहार और गढ़वा में छिटपुट बारिश होने होने के आसार हैं। वहीं ठंड में भी मामूली तेजी आ सकती है।
शुक्रवार सुबह गुलाबी ठंड के बीच हल्के कोहरे का लुत्फ उठाते रांची के लोग दिखे। मोरहाबादी मैदान में और दिनों से अधिक लोग नजर आए। सुबह का मौसम ऐसा रहा कि जहां लोग अब तक यह कहते नजर आ रहे थे कि ठंड अब खत्म हो गई । वहीं, आज यह चर्चा का विषय बना रहा कि ठंड वापस आ गई है। लोगों ने गर्म कपड़ों को पुनः वापस बाहर निकाल लिया है। बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और मध्य प्रदेश में गुरुवार को हुई बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। राजस्थान-मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर ओले भी गिरे हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *