भारत के स्वर्णिम उदय का बजट-लक्ष्मण गिलुवा

रांची,1फरवरी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद लक्ष्मण गिलुवा ने कहा है कि यह बजट ऐतिहासिक, लोककल्याणकारी, अंत्योदय से सर्वोदय की ओर ले जाने वाला तथा समाधान और सुधारों का बजट है। लक्ष्मण गिलुवा ने लोकसभा में पेश आज के केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट भारत क ेस्वर्णिम उदय का बजट है, जिसमें ‘‘सबका साथ-सबका विकास’’ समाहित है। श्री गिलुवा ने कहा कि भारत सरकार ने ‘लोक कल्याण’ वर्ष में गांव, गरीब और किसान को मजबूत करने की हरसंभव कोशिश की है। जिस प्रकार से किसानों के लिए फसल बीमा में वृद्धि, कृषि ऋण के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान सिंचाई फंड में 5 हजार करोड़ की व्यवस्था, ये सारे प्रयास किसानों को मजबूती प्रदान करने वाले हैं। साथ ही गांवों में सड़क, बिजली और पाईप लाइन से पेयजल उपलब्ध कराने के प्रयासों, गांव बुनियादी सुविधाओं से युक्त होकर मजबूत एवं स्वावलम्बी बनेंगे।
श्री गिलुवा ने कहा कि हर गरीब को रोजगार की गारंटी के साथ अंत्योदय मिशन की हल गांव और गरीब के उत्थान में क्रांतिकारी कदम साबित होंगे। उन्होंने 1 करोड़ परिवारों को इस श्रेणी से उपर उठाना, 1 करोड़ बेघरों को घर की व्यवस्था सुनिश्चित करना, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यकों के लिए बजट में वृद्धि, ये सब पहल केन्द्र सरकार के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने की दिशा में सार्थक कदम है। श्री गिलुवा ने प्रधानमंत्री जी एवं वित्त मंत्री जी के सराहनीय पहल के लिए प्रदेश भाजपा की ओर से बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कैश लेश व्यवस्था को बढ़ावा देकर तथा राजनीतिक चंदों को पारदर्शी बनाने की दिशा में किया गया पहल एक स्वच्छ एवं पारदर्शी अर्थव्यवस्था की ओर भारत को तेजी से ले जाने वाला सराहनीय प्रयास है।
उन्होंने मध्यम वर्ग के लिए टैक्स में छूट दिए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि जो वर्ग ईमानदारी से टैक्स चुकाता है, उसे सरकार ने राहत दी है तथा अधिकतम लोगों को टैक्स सिस्टम से जोड़ने के प्रयासों की सराहना की है। श्री गिलुवा ने भ्रष्टाचारियों की सम्पति को जब्त करने हेतु कड़े कानून बनाने की घोषणा का स्वागत किया है। उन्होंने झारखंड राज्य के लिए देवघर में एम्स की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री जी एवं वित्त मंत्री जी का आभार प्रकट किया तथा मुख्यमंत्री जी को प्रयासों के लिए बधाई दी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *