जोहार का लाभ 67प्रखंडों के दो लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

सीएम ने की समीक्षा बैठक
रांची,8मार्च। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जोहार (झारखंड ऑपर्च्युनिटी हारनेसिंग रुरल ग्रोथ प्रोजेक्ट) की समीक्षा की। इस योजना के तहत राज्य के 17 जिलों के 67 ब्लॉक के दो लाख हाउसहोल्ड को लाभ मिलेगा। श्री दास ने इसके लिए उग्रवाद प्रभावित जिलों में ज्यादा से ज्यादा ब्लॉक का चयन करने का निर्देश दिया। इन क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रहनेवाले लोगों के जीवन स्तर को उठाया जायेगा। उन्होंने कहा कि उन्नत खेती, पशुपालन व मत्स्य पालन पर विशेष जोर दिया जाये। गांव की जरुरत और विशेषता के अनुसार प्रोजेक्ट तैयार करें। जहां लाह की अधिकता है, वहां इसके प्रोसेसिंग/लाह आधारित सामग्रियों के निर्माण से संबंधित प्रोजेक्ट भी बनायें।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने पॉलिथीन और थर्मोकोल के उपयोग पर रोक लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इनपर रोक लगने से पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा और शाल आदि के पत्तों से बने सामग्रियों की मांग भी बढ़ेगी। इसके अलावे अन्य इकोफ्रेंडली सामग्रियों से थैला आदि के निर्माण से लोगों को रोजगार मिलेगा। छोटा-छोटा गृह उद्य्नोग-लघु उद्य्नोग भी स्थापित होगा।
बैठक में ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एन0एन0 सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार,कृषि सचिव नीतीन मदन कुलकर्णी, सचिव सुनील कुमार बर्णवाल उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *