हजारीबाग के जिला नजारत उपसमाहर्ता व डाड़ी सीओ को शो-कॉज

सीएम के सचिव ने दिया आदेश
रांची,14मार्च। हजारीबाग जिले के डाड़ी अंचल कार्यालय में अनुसेवक पद पर कार्यरत लवन कुमार पांडेय की सड़क हादसे में मौत के तीन साल बाद भी उनके आश्रित को मुआवजे का भुगतान नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने इस लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए जिला नजारत उपसमाहर्ता और अंचलाधिकारी को शो-कॉज करने का आदेश दिया। उन्होंने 13अगस्त 2013 से अभी तक (तीन साल) के डाड़ी अंचल के सभी अंचलाधिकारियों को चिन्हित करते हुए एक सप्ताह के अंदर विस्तृत जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में मुआवजे का भुगतान नहीं किए जाने पर जिला नोडल पदाधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। श्री वर्णवाल आज सूचना भवन सभागार में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे।

प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को करें शो-कॉज
पलामू जिले के हरिहरगंज के आंगनबाड़ी केंद्र(खड़गपुर) की सेविका शान्ति देवी द्वारा केंद्र का संचालन नियमित नहीं किया जाता है। जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सेविका को चयनमुक्त करते हुए देय पोषाहार की राशि की रिकवरी करने की अनुशंसा की ग थी। इसके बावजूद उनके द्वारा सेविका के खिलाफ को कार्रवा नहीं की ग । मुख्यमंत्री के सचिव ने प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को शो-कॉज करने का आदेश दिया।

अंचलाधिकारी को करें शो-कॉज
गिरिडीह जिले के सरिया स्थित खेसवारी की चंचला देवी (उम्र-55 वर्ष) को छह माह बाद भी विधवा पेंशन नहीं दिया गया है। इससे नाराज श्री वर्णवाल ने जिला नोडल पदाधिकारी को अंचलाधिकारी को शो-कॉज करते हुए एक सप्ताह में पेंशन की राशि का भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में पेंशन की राशि खाते में नहीं आ तो जिला नोडल पदाधिकारी को शो-कॉज किया जाएगा।

जिला नोडल पदाधिकारी करें स्वयं स्थल जांच
साहिबगंज के बरहेट स्थित फुलभंगा में 25 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाए जाने के मामले में श्री वर्णवाल ने जिला नोडल पदाधिकारी को स्वयं स्थल जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने जांच में गलत रिपोर्ट पाए जाने पर कार्यपालक अभियंता पर कार्रवा करने को कहा।

करें बेहतर प्रदर्शन
साप्ताहिक समीक्षा के दौरान देवघर, धनबाद और पाकुड़ जिले के नोडल पदाधिकारी को शिकायतों के समाधान के मद्देनजर बेहतर प्रदर्शन करने को कहा गया। इसके लिए उन्हें एक सप्ताह का वक्त दिया गया है।
181 पर बीएसएनएल से आसानी से हो रहा है संपर्क
मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में टॉल फ्री नंबर-181 पर बीएसएनएल के अलावा अन्य मोबाइल नेटवर्कों से संपर्क करने में परेशानी हो रही है। जनता की परेशानियों को देखते हुए बीएसएनएल के अलावा अन्य मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों के साथ बैठक शीघ्र आयोजित की जाएगी। फिलहाल बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से टॉल फ्री नंबर-181 पर संपर्क किया जा सकता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *