आदर्श ग्राम के लोगों ने नशामुक्ति व सफाई का लिया प्रण

रास सांसद परिमल नथवाणी की ओर से चयनित आदर्श ग्राम जराटोली की महिलाओं ने मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
रांची ए19मार्च।राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी द्वारा सांसद आर्दश ग्राम योजना अन्तर्गत चयनित बड़ाम पंचायत के ग्राम जराटोली में सांसद परिमल नथवाणी द्वारा बनाए गए उप.स्वास्थ्य केन्द्र के समीप रंगारंग कार्यक्रम व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। हालांकि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तिथि गुजर गई है परन्तु गाँव वालों ने नशा मुक्ति और सफाई का प्रण लिया थाए इस दिशा में सफलता हासिल होने के पश्चात ग्रामीणों ने आज दिनांक 19 मार्च को महिला दिवस मनाने का फैसला लिया था।
कार्यक्रम में पद्म विभूषण से सम्मानित जल पुरुष.पानी बाबा. सिमोन उरांव बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। श्री उरांव ने वर्षा जल के संचयन पर विशेष ध्यान देने एवं ज्यादा से ज्यादा लाह एवं फलदार पौधे लगाने का सुझाव दिया। जराटोली की महिलाओं ने पारम्परिक नृत्यए गान आदि का प्रदर्शन किया। बच्चों ने भी अपनी कला से नृत्यए नाट्य आदि से सबों को अभिभुत कर दिया। ग्रामीण महिलाओं द्वारा नशा.मुक्तिए अंधविश्वासए साफ.सफाईए पढ़ाई का महत्व आदि पर नाटक का मंचन किया गया एवं लोगों तक संदेश पहुंचाने का काम इस प्लेटफार्म के जरिए किया गया।
कार्यक्रम की रुपरेखा रिलायन्स फाउन्डेसन के कर्मी एथेल किसपोट्टा एवं शैलेन्द्र एक्का द्वारा किया गया था जिसमें रिलायन्स फाउन्डेसन तथा ग्रामवासियों का आपस में आर्थिक सहभागिता रही। कार्यक्रम के संचालन में विजय मार्टिन टोप्पोए पुष्पा टोप्पोए लोवाटोली से श्रीमती सुषमाए किरणए पूनमए निरंजनए डैनियल आदि की अहम भूमिका रही। गांववालों ने रंगारंग कार्यक्रम के पश्चात सामुहिक भोज का भी आयोजन किया था जिससे ग्रामवासियों ने आपसी सहयोग से बनाया था।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वावलम्बी बनानाए बच्चों को शिक्षा के लिए स्कूल भेजनाए आस.पास सफाई रखनाए नशा.पान करने वाले पुरुषों को चिन्हित करना तथा न्युट्रिशन गार्डेन.घर.घर छोटी सब्जी की बगिया.बारी बनाने के लिए प्रोत्साहित करना था।
जराटोली के युवा वर्ग भी काफी उत्साहित और आशावादी दिखेए लोगों ने सांसद परिमल नथवाणी को गांव के सम्पूर्ण विकास कार्य के लिए सहृदय धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में सांसद परिमल नथवाणी के स्थानीय कार्यालय के कर्मीगण भी मौजूद रहे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *