हेमलाल, साईमन ने पर्चा दाखिल किया

दिवंगत अनिल मुर्मू की दोनों पत्नियों ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में पर्चा भर
रांची,21मार्च। झारखंड में लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन बड़े ही नाटकीय अंदाज में निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में पर्चा दाखिल करने वाले साईमन मरांडी ने दो सेटों में झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रत्याशी के रुप में पर्चा दाखिल किया। जबकि भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी हेमलाल मुर्मू के अलावा दिवंगत विधायक अनिल मुर्मू की दोनों पत्नियों ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में नामांकन दाखिल किया।
लिट्टीपाड़ा के दिवंगत विधायक अनिल मुर्मू की बड़ी पत्नी युनिकी युडोरा हांसदा और दूसरी पत्नी शबनम हांसदा ने झामुमो से टिकट नहीं मिलने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में पर्चा दाखिल किया गया। बताया गया है कि लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव के सिलसिले में 12 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं। आज पर्चा दाखिल करने का अंतिम दिन था।जिसके कारण नामांकन पत्र भरनेवालों की गहमागहमी बनी रही। पिछले एक सप्ताह से जारी अटकलों के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा ने साईमन मरांडी को अपना प्रत्याशी बनाया, जबकि भाजपा ने हेमलाल मुर्मू को चुनाव मैदान में खड़ा किया है। लिट्टीपाड़ा विधानसभा के लिए आगामी नौ अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।
झामुमो प्रत्याशी साईमन मरांडी के नामांकन दाखिल के वक्त पार्टी के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के अलावा अन्य दिग्गज नेता मौजूद थे। वहीं हेमलाल मुर्मू के नामांकन दाखिल के वक्त प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सह सांसद लक्ष्मण गिलुवा के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में हेमंत सोरेन ने कहा कि चुनाव की तिथि की घोषणा होने के साथ ही पार्टी उपचुनाव की रणनीति बनाने में जुटी थी। उन्होंने कहा कि यह सीट झामुमो की परंपरागत सीट रही है और साईमन मरांडी तथा उनकी पत्नी भी आधा दर्जन से अधिक बार विधायक रह चुकी है। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी उपचुनाव के लिए पूरी तरह से रणनीति के साथ मैदान में उतरी है, हेमलाल मुर्मू संताल परगना के कद्दावर नेता है और निÜचत रुप से पार्टी को जीत मिलेगी।
इधर,राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल. ख्यांग्ते आज हेलीकॉप्टर से पाकुड़ पहुंचे और वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव की तैयारियों

झाविमो ने उपचुनाव के लिए किस्टो सोरेन को उम्मीदवार बनाया
झारखंड विकास मोर्चा ने लिट्टीपाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन आज किस्टो सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है। किस्टो सोरेन पूर्व मुखिया है। झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने आज रांची में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि झामुमो द्वारा दिवंगत विधायक डॉ. अनिल मुर्मू की पत्नी को उम्मीदवार बनाये जाने की स्थिति में समर्थन देने की बात कही थी, लेकिन झामुमो ने उनके परिवार को टिकट नहीं दिया, जिसकी वजह से पार्टी ने अपना उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि दिवंगत विधायक की पत्नी यदि झाविमो से टिकट चाहती, तो वह उन्हें उम्मीदवार बनाने के लिए तैयार थे, लेकिन उनकी ओर से कोई संपर्क नहीं किया गया।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *