ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना के लिए 314.50करोड़ का बजट

सीएम ने काम में तेजी लाने व देखरेख के लिए कंसलटेंट एवं एक्सपर्ट की की नियुक्ति का दिया निर्देश
रांची,4मई मुख्यमंत्री रघुवर दास ने निर्देश दिया कि नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे पर जगह-जगह सामुदायिक शौचालय का निर्माण करें, ताकि सफर कर रहे लोगों को परेशानी न हो। जुलाई से इसका काम शुरु कर दें। वे आज पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि लोगों को स्वच्छ व शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जिस क्षेत्र में लोग दूषित जल पीने को मजबूर हैं, वहां पाइपलाइन के माध्यम से स्वच्छ जल की व्यवस्था की जाये। खनिज उत्पादन वाले क्षेत्रों में इसकी जरुरत ज्यादा है । ग्रामीण क्षेत्रों में जल सहिया को प्रोत्साहित करें, ताकि लोग अपने घर में वाटर कनेक्शन लें। काम में तेजी लाने और देखरेख के लिए कंसलटेंट और एक्सपर्ट की नियुक्ति करें।
चालू वित्तवर्ष में 14 जिले और 177 ब्लॉक को ओ0डी0एफ0 करने का लक्ष्य
बैठक में विभागीय सचिव श्री ए0पी0 सिंह ने बताया कि ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना के तहत 315.50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, इसमें 58 योजनाओं पर काम शुरु किया जा चुका है। 21 योजना का काम इस वर्ष पूरा कर लिया जायेगा। रांची स्थित राज्य स्तरीय जांच प्रयोगशाला का एन0ए0बी0एल0 से मान्यता प्राप्त कर ली गयी है। राज्य के हर जिले में जल जांच प्रयोगशाला कार्यरत है। उन्होंने बताया कि राज्य में 48,02,844 हाउसहोल्ड हैं। इनमें 25,03,788 घरों में शौचालय हैं। वर्ष 2017-18 में 14 जिले और 177 ब्लॉक को ओ0डी0एफ0 करने का लक्ष्य रखा गया है।
बैठक में विभागीय मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, पेयजल व स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव ए0पी0 सिंह, सचिव सुनील बर्णवाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *