गर्मी छुट्टी में ग्रामीण इलाके के स्कूली बच्चे जाएंगे शिमला

स्वच्छ विद्यलय पुरस्कार की शुरु की जाएगी,
रांची,5मई। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विद्य्नालयों के लिए“स्वच्छ विद्य्नालय पुरस्कार“ की योजना लागू की जायेगी जिसके तहत प्रत्येक तीन माह में सबसे स्वच्छ विद्य्नालय को एक लाख रु0 का पुरस्कार दिया जाएगा। स्वच्छ विद्य्नालय पुरस्कार के लिए शौचालय की स्वच्छता नितांत आवश्यक होगी। लातेहार, गिरिडीह, बोकारो एवं पश्चिमी सिंहभूम में अनाथ/असहाय बच्चों के लिए आवासीय विद्य्नालयों की स्थापना की जाएगी। इसी प्रकार ट्रैफिकिंग बच्चियों के लिए रांची एवं पश्चिमी सिंहभूम में 1-1 आवासीय विद्य्नालयों की स्थापना की जाएगी। वे आज झारखण्ड मंत्रालय में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल में मध्याह्न भोजन के लिए अनाज की आपूर्ति अब जन-वितरण प्रणाली के दुकानों के माध्यम से की जाएगी। प्रत्येक विद्य्नालय में एल0पी0जी0 गैस की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने पदाधिकारियों को निदेश दिया कि वर्तमान में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के साथ-साथ आगामी 5 वर्षों में होने वाली रिक्तियों का भी आकलन करें।उन्होंने कहा कि राज्य में 26,370 बच्चों के लिए राज्य के अन्तर्गत तथा 5000 बच्चों के लिए राज्य के बाहर शैक्षणिक भ्रमण की योजना बनाई गई है। गर्मी की छुट्टी में ग्रामीण इलाके के स्कूली बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण पर शिमला ले जाया जाएगा। देश-दुनिया को देखने एवं समझने से पढ़ाई में उनकी रुची बढ़ेगी एवं प्रतिभा निखरेगी।

02 अक्तूबर 2017 तक शहरी क्षेत्रों को ओ0डी0एफ0बनाएंःसीएम
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 02 अक्तूबर 2017 तक राज्य के शहरी क्षेत्रों को ओ0डी0एफ0 बनाना है। दिव्यांग जनों की परेशानी को देखते हुए दिव्यांगों के लिए बनाये जानेवाले शौचालय हेतु 5000 रुपये की अतिरिक्त राशि राज्य सरकार देगी, ताकि उनकी जरुरत के अनुरुप शौचालय बन सके। स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण को जन आंदोलन बनायें। जन भागीदारी से ही ऐसी योजनाएं तेजी से सफल हो सकती हैं। वे आज झारखंड मंत्रालय में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत अभियान की दो दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *