बारिश से रांची-रामगढ़ फोन लेन पानी में डूबा

सैकड़ों घरों में घुसा पानी
रांची,5जुलाई। झारखंड की राजधानी रांची समेत कई हिस्सों में पिछले 24घंटे से हो रही रुक-रुक कर बारिश ने एक बार फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। निचले और नदी किनारे बने सैकड़ों घर पानी में डूब गये है।
शुक्रवार देर शाम से हो रही लगातार बारिश से घुटवा गांव के निकट रामगढ़-पतरातू-रांची फोरलेन पानी में डूब जाने के कारण इस मार्ग पर आवागमन ठप्प हो गया है। एक सप्ताह पहले भी इसी तरह से हुई भारी बारिश के कारण रांची-गोला बोकारो मार्ग पर सेनाघातु के निकट पुलिया से ऊपर पानी बह रहा था और तेज धार होने से होंडा सिटी कार समेत दो लोग पानी में बह गये थे। भारी बारिश के कारण रामगढ़ के पतरातु थर्मल पावर स्टेशन,पीटीपीएस डैम के पांच फाटक को भी खोल दिया गया है, जिससे दामोदर नदी के किनारे रहने वाले परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का निर्देश दिया गया है। रामगढ़ जिले के रजरप्पा के छिन्नमस्तिका मंदिर स्थित भैरवी और दामोदर नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है। बाढ़ के पानी में कई दुकानें भी बह गयी। जिले के भुरकुंडा इलाके में भी सड़क तालाब में तब्दील हो गये और रेलवे ट्रैक भी पानी में डूब गया है, जिसके कारण रेल परिचालन भी बाधित हुआ है।
राजधानी रांची में भी कल देर रात से हो रही बारिश की वजह से शहर के दर्जनों मुहल्ले जलमग्न हो गये है। नालियों का पानी सड़क पर बह रहा है, वहीं निचले इलाके में अवस्थित कई मकानों में पानी घुस आया है। बारिश की वजह से बच्चों का स्कूल जाना भी मुश्किल हो गया है, जबकि सड़कों पर गंदगी और कीचड़ फैले होने के कारण लोगों का पैदल चलना भीमुश्किल हो गया है। नगर-निगम की ओर से शहर के 122 वैसे स्थानों को चिन्हित किया गया है,जहां जलजमाव होता है, यहां पानी निकालने के लिए निगम की ओर से बारिश खत्म होने के बाद ठोस प्रयास करने का भरोसा दिलाया गया है।
जमशेदपुर में भी तेज बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। जमशेदपुर में कल शाम 40 मिनट तक जोरदार बारिश के दौरान 55मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी। शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है,जबकि खरकई और स्वर्णरेखा नदी के किनारे बसे लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।े
इधर, मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि बंगाल की खाड़ी में बने दबाव के कारण झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पिÜचमी सिंहभूम, सिमडेगा, रांची और रामगढ़ जिले के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी है कि अगले 24 घंटे में उत्तरी-पिÜचमी बंगाल की खाड़ी में अपर एयर सर्कुलेशन के कारण दक्षिण झारखंड में 7 से 11 सेमी और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश 10-12सेमी बारिश हो सकती है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *