अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए जाति प्रमाण पत्र की अवधि आजीवन रहेगी :मुख्यममंत्री

 आय प्रमाण पत्र की अवधि अव एक  वर्ष होगी
रांची 12 अगस्त । झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज विधानसभा में घोषणा की कि अब आय प्रमाण पत्र की अवधि एक वर्ष और जाति प्रमाण पत्र की अवधि तीन वर्ष रहेगी ।
     श्री दास ने आज यहां कांग्रेस के आलमगीर आलम के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर के  दौरान हस्तक्षेप करते हुये कहा कि आय प्रमाण पत्र की अवघि पहले छह माह होती थी उसे बढाकर अब एक वर्ष कर दी गयी है जबकि जाति प्रमाण पत्र की अवधि एक वर्ष से बढाकर तीन वर्ष कर दी गयी है । उन्होंनें कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के जाति प्रमाण पत्र की अवधि आजीवन रहेगी ।
    श्री दास ने कहा कि राज्य में पंचायत सचिवालय के माघ्यम से आवासीय प्रमाण पत्र ् जाति  प्रमाण पत्र ् आय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे और इसके लिये लोगों को प्रखंड मुख्यालय नहीं दौरना पडे़गा । इससे पहले राज्य के जल संसाधन मंत्री चन्द्र प्रकाश चौधरी ने कहा कि नामांकन  एवं नियुक्तियों से सम्बन्धित आवासीय  ् जाति और आय प्रमाण पत्र के आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय सीमा अंदर निष्पादित किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि राज्य में लागू राइट टू सर्विस एक्ट के तहत आवासीय  ्जाति व आय प्रमाण पत्र आवेदन देने के तीस दिनों के अंदर देना अनिवार्य है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *