फसल बीमा के तहत तीन वर्ष में 6.1लाख किसानों को 227.64करोड़मिले

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने रास सदस्य परिमल नथवाणी के प्रश्न के उत्तर में दी जानकारी
रांची,12अगस्त।  केन्द्र सरकार ने पिछले तीन वर्षों में विभिन्न फसल बीमा योजनाओं के अंतर्गत झारखण्ड राज्य में कुल रू. 227.64 करोड की राशि आवंटित की है, जिससे राज्य के 6.01 लाख किसानों को लाभ हुआ है। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री परषोत्तनम रूपालाने राज्य सभा में सांसद   परिमल नथवाणी द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।
केद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), पुनर्संरचित मौसम आधारित फसल बीमा योजना (आरडब्यूबीसीआईएस), नारियल पाम बीमा योजना (यूपीआईएस) और पायलट एकीकृत पैकेज बीमा योजना (यूपीआईएस) देश में कार्यान्वनयनाधीन हैं । उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्षो में समग्र देश में विभिन्न फसल बीमा योजनाओं के अंतर्गत 1417.96 लाख किसानों का पंजीकरण किया गया था जिनमें से 487.99 लाख किसानों को बीमा योजनाओं का लाभ मिला था। केन्द्र सरकार प्रीमियम एवं सब्सिडी  अथवा दावों सहित फसल बीमा योजनाओं के तहत कुल रू. 18516 करोड दे चुकी है।
परिमल नथवाणी देश में कार्यान्वयन के अंतर्गत विभिन्न फसल बीमा योजनाओं और उनके कवरेज की सीमा, गत तीन वर्षों और वर्तमान वर्ष के दौरान विभिन्न फसल बीमा योजनाओं के अंतर्गत बीमाकृत तथा लाभ प्राप्त किसानों कि संख्या और सरकार-बीमा कंपनियों द्वारा देश में उक्त अवधि के दौरान विभिन्न फसल बीमा योजनाओं के अंतर्गत विवादित राशि के बारे में जानकारी मांगी थी।
केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2016-17 के लिए उपलब्धा अंतिम डाटा के अनुसार खरीफ और रबी दोनों सीजनों के लिए लगभग 581 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को बीमित करने के लिए लगभग 574 लाख किसानों के आवेदन प्राप्त  हुए थे। उन्होंने यह भी बताया कि फसल बीमा योजनाओं के तहत समय-समय पर कार्यान्वित विशिष्ट योजना के प्रावधान के अनुसार प्रीमियम सब्सिडी अथवा दावों के लिए वित्तीय देयता में केन्द्र व राज्य बराबर शेयर प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *